Success Stories

लंदन की लाखों रुपये की नौकरी छोड़कर गांव खेती कर रहा यह कपल, यूट्यूब पर हो गया फेमस

gobar

हर इंसान का सपना होता है कि वो एक बेहतर नौकरी करें और उसकी अच्छी खासी इनकम हो ताकि परिवार की छोटी-बड़ी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकें. गुजरात के पोरबंदर के बेरण गांव के राम दे खुटी भी लंदन में अपनी वाइफ भारती खुटी के साथ यहां वेलसेटल्ड थे. दोनों की लाखों रूपए में सैलरी थी. एक दिन दोनों फैसला करते हैं कि वे वापस अपने गांव लौट जाएंगे और वहीं खेती बाड़ी करेंगे. यह चौंकाने वाला फैसला आखिरकार सही साबित हुआ. आज यह कपल अपने गांव लौट आया और देशभर के उन युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बना हुआ जो एक जो छोटी-मोटी नौकरी के लिए भी अपने गांव या शहर को छोड़ देते हैं. जानिए दोनों की प्रेरणादायक कहानी-

2006 में इंग्लैंड गए

राम दे खुटी पहली बार साल 2006 में इंग्लैंड गए थे. जहां वे अच्छी खासी नौकरी कर रहे थे. 2008 में राम ने भारत आकर भारती से शादी कर ली. जो कि उस समय राजकोट में एयरपोर्ट प्रबंधन और एयर होस्टेस की पढ़ाई कर रही थी. अपनी पढ़ाई पूरी करने के भारती 2010 में अपने पति राम के साथ रहने लंदन चली गई. वहां उन्होंने इंटरनेशनल टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट की डिग्री ली. इस डिग्री के बाद उन्होंने ब्रिटिश एयरवेज के हीथ्रो एयरपोर्ट से हैल्थ एंड सेफ्टी कोर्स किया और फिर वहीं नौकरी करने लगी. राम और भारती लंदन एक लक्जरी लाइफ जी रहे थे.

kisan

क्यों आए भारत

ज्यादातर लोग सोच रहे होंगे कि जब इतनी बेहतरीन जिंदगी दोनों इंग्लैंड में गुजार रहे थे तो फिर दोनों ने गांव का रूख क्यों किया. दरअसल, इंग्लैंड में रहते हुए रामदे अपने माता-पिता की देखभाल को लेकर चिंतित थे. वहीं उनकी खेतीबाड़ी भी मजूदरों से कराई जा रही थी. माता-पिता की सेवा और खेती में कुछ नया करने के उद्देश्य से दोनों ने भारत आने का फैसला किया. इसमें पत्नी भारती की भी पूरी सहमति थी.

खेती में नया प्रयोग

आखिरकार दोनों लंदन की शानदार लाइफस्टाइल छोड़कर भारत आ गए. यहां उन्होंने खेतीबाड़ी और पशुपालन का काम नए सिरे से शुरू किया. परंपरागत खेती को छोड़कर उन्होंने आधुनिक तरीकों से खेती करना शुरू किया. शुरू शुरू में दोनों को यह काम करने में परेषानी हुई क्योंकि दोनों ने पहले यह काम कभी नहीं किया था. हालांकि बाद में वे इस काम को करने में ढल गए. दूध दुहाने से लेकर तमाम काम भारती खुद करती है. अपनी ग्रामीण लाइफ को लेकर उन्होंने अपना एक युट्यूब चैनल भी बना लिया जिसका नाम लीव विलेज लाइफ विद ओम एंड फैमिली है, जिस पर 6 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर है. जिस पर वे अपनी दैनिक दिनचर्या की जानकारी देती है. खेती और पशुपालन को लेकर टिप्स देती है. साथ ही अपनी फैमेली के सदस्यों से मिलवाती है. राम और भारती का एक बेटा भी है, जो उनके अधिकतर वीडियो में देखा सकता है.

देखिये उनके वीडियो -

https://www.youtube.com/channel/UCK_cj1K08Zry1HvIXBcgIQw



English Summary: success story gujarats couple starts farming left landons life

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in