1. ग्रामीण उद्योग

बोतल बंद पानी के व्यापार से होगा मुनाफा, बैंक देगी 10 लाख का लोन

Business Ideas

Water Business Idea

घटते हुए जल संसाधनों के साथ ही पानी की मांग बढ़ने लगी है. ऐसे में इस क्षेत्र से संबंधित व्यवसाय फलने-फूलने लगे हैं. भारत में बोतल बंद पानी का बिज़नेस तेजी से बढ़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल 20 प्रतिशत की दर से बोटल बंद पानी का उद्योग मुनाफा कमा रहा है. आरओ या मिनरल वाटर बिजनेस के धंधे में एक तरफ जहां ब्रांडेड कंपनियां दौड़ रही है, वहीं देशी कंपनियां भी इस प्रतिस्पर्धा में शामिल हो गई है.

इस समय मार्केट में 5 रुपए के पाउच से लेकर 50 रूपए लीटर तक के बोतल धड्डले से बिक रहे हैं. ऐसे में आप भी गर्मियों के मौसम को देखते हुए इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कम लागत में बोतल बंद पानी बिजनेस शुरू करने का फार्मूला क्या है.

ऐसे बनाए योजना

अगर आप मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इसके लिए एक कंपनी बनाना होगा. कंपनी बनाने के लिए कंपनी एक्ट के तहत अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना है. सरकार द्वारा आपको कंपनी का पैन नंबर और जीएसटी नंबर मिलेगा, जो कि हर जगह काम आएगा.

क्षेत्र

इस काम को करने के लिए बहुत अधिक जगह की जरूरत नहीं है. बोरिंग, आरओ, चिलर मशीन और कैन आदि रखने के लिए 1000 से 1500 स्क्वायर फिट की जगह भी पर्याप्त है. क्षेत्र के चुनाव में उस जगह को प्राथमिकता दें, जो शहर से पास ही हो.

पानी का प्लांट कैसे लगाए?

प्लांट लगाते के लिए सबसे पहले ऐसी जगह का चुनाव करना है, जहां पानी का टीडीएस लेवल अधिक न हो. इसके बाद आपको लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना है.

लागत

इस बिजनेस में लागत आपकी क्षमता पर निर्भर करता है. आप कितने बड़े स्तर पर काम शुरू करना चाहते हैं, इस हिसाब से खर्चा बैठता है. आप चाहें तो कई कंपनियों की सहायता से कॉमर्शियल आरओ प्लांट बनावा सकते हैं, जो 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक में तैयार हो जाता है. इसके साथ ही 100 जार (20 लीटर कैपेसिटी) खरीदने की भी जरूरत पड़ेगी. इन सब में 4 से 5 लाख तक का खर्चा आएगा.

बैंक देगी मदद

आपके पास अगर प्लांट लगाने के लिए पैसे नहीं है, तो आप विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी बैंकों से मदद ले सकते हैं. इस काम को करने के लिए किसी भी बैंक से 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है. वहीं आप केंद्र सरकार द्वारा संचालित मुद्रा लोन की सहायता से भी इस काम को शुरू कर सकते हैं. लोन की अधिक जानकारी के लिए आप आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं .

आय

प्लांट की कैपेसिटी पर आय निर्भर है. उदाहरण के लिए 1000 लीटर प्रति घंटा पानी प्रोडक्शन करने वाले प्लांट से 30 से 50 हजार रुपए महीना कमाया जा सकता है.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी ? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: Start Bottled Water Business bank will give 10 lakh loan know more about investent and profit

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News