आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ग्रामीण उद्योग

सोया पनीर बनाकार कमाएं लाखों का मुनाफा, जानिए कैसे

अगर आप भी कम पैसे में कोई काम शुरू करना चाहते हैं, तो अच्छी कमाई के लिए सोया पनीर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में थोड़ी सी मेहनत और सूझबूझ की जरूरत है. टोफू का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरूआत में 3 से 4 लाख रुपए  की जरूरत पड़ेगी, लेकिन बाद में कोई विशेष खर्चा नहीं आएगा. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

मशीनों की जरूरत

इस काम को शुरू करने के लिए 2 से 3 लाख रुपए  के बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि खरीदने की जरूरत होगी. बाद में सोयाबीन भी खरीदना होगा, जिसकी लागत एक लाख रूपए तक आएगी. इस काम को करने के लिए आप चाहें तो एक कारीगर रख सकते हैं, जो टोफू बनाना जानता हो.

सबसे पहले तैयार होगा दूध

टोफू बनाने का काम आम पनीर को बनाने जितना ही सरल है. लेकिन इसको बनाने से पहले इसके लिए दूध बनाने की प्रक्रिया टोफू को अलग पहचान देती है. इसके लिए पहले सोयाबीन को पीसकर 1-7 के अनुपात में पानी के साथ फेटकर उबालना है. ऐसा करने पर बॉयलर और ग्राइंडर में एक घंटे की प्रक्रिया की सहायता से 4 से 5 लीटर दूध मिल जाता है. इस दूध को सेपरेटर में डालकर दूध-दही की तरह गाढ़ा किया जाता है. बचे हुए पानी को बाहर निकाल दिया जाता है.

शुरूआती कमाई 30 हजार

इस समय बाजार में टोफू का दाम 200 से 250रुपए  प्रति किलोग्राम है. आपको 1 किलोग्राम सोयाबीन से पूरी प्रक्रिया के बाद लगभग 2.5 किलोग्राम पनीर मिल जाता है. एक अनुमान लगाया जाए तो प्रतिदिन 30 से 35 किलोग्राम टोफू बनाकर बाजार में बेचने पर एक लाख रुपए  महीना कमाया जा सकता है.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी ? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: this is how you can earn good profit by soya paneer business tofu

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News