1. ग्रामीण उद्योग

शुरू करें टोमेटो सॉस का बिजनेस, सरकार दे रही है 6 लाख की मदद

भागदौड़ वाली दिनचर्या के कारण फास्ट फूड का ट्रेंड बढ़ा है. वहीं ग्लोबलाइजेशन के कारण दूसरे देशों के पकवान भी भारत में लोकप्रिय हो रहे हैं. ऐसे में टोमेटो सॉस की खपत अचानक काफ़ी बढ़ गयी है. आप किसी भी रेस्तौरेंट्स, होटल्स आदि में जाकर देखेंगें, तो पाएंगें कि वहां टोमेटो सॉस की एक बोतल जरूर रखी होगी.

टोमेटो सॉस की बढ़ती हुई मांग ने इस क्षेत्र में कई तरह के रोजगार के अवसर खोल दिए हैं. ऐसे में आप भी सॉस के व्यापार से अच्छा पैसा कमा सकते हैं. चलिए आपको इस व्यापार के बारे में बताते हैं.

टोमेटो सॉस व्यापार में कुल लागत

इस व्यापार में लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस स्तर पर इस काम को शुरू करना चाहते हैं. हालांकि एक अनुमान के मुताबिक लगभग 5 से 7 लाख तक की लागत आने की संभावना है.

मशीन

सॉस बनाने के लिए कई तरह की मशीने बाजार में उपलब्ध है. आज के समय में अधिकतर मशीनें स्वचलित है. इनके दाम 35000 रूपए से शुरू हो जाते हैं. इन मशीनों को आप ऑनलाइन साइट्स से भी खरीद सकते हैं.

क्षेत्र का चुनाव

इस व्यापार को करने के लिए क्षेत्र के चयन में फैले हुए स्थान को प्राथमिकता देनी चाहिए. इस काम को करने के लिए बहुत अधिक जगह की जरूरत नहीं है.

पैकिंग एवं मार्केटिंग

इस सॉस की पैकिंग के लिए प्लास्टिक अथवा कांच की बोतल का उपयोग किया जा सकता है. अगर आप चाहें तो इन बोतलों पर अपने ब्रांड का नाम भी लगा सकते हैं. अगर थोड़े कलात्मक तरह से काम करना चाहते हैं तो ब्रांड के लिए लोगो का भी चयन कर सकते हैं. वहीं टोमेटो सॉस की मार्केटिंग कर, आप मुनाफे को कई गुणा बढ़ा सकते हैं. सॉस का व्यापार विभिन्न होटल, भोजनालय, किराना दुकान आदि स्थानों पर कर सकते है. बाजार पर पकड़ मजबूत है तो इस काम को होलसेल के रूप में भी कर सकते हैं.

व्यापार से लाभ

इस व्यापार में लाभ इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने क्षेत्र के स्वाद, पसंद और मिजाज को कितना समझते हैं. एक औसत अनुमान के मुताबिक सालाना तौर पर आपको 5 लाख रूपए तक की कमाई हो सकती है. टोमेटो सॉस को कैसे बनाना है, इसका फैसला आप अपने क्षेत्र के स्वाद के अनुसार करें.

सरकारी मदद

सरकार इस काम के लिए लोगों को 6 लाख तक की धनराशि वर्किंग कैपिटल के रूप में दे रही है. सरकारी मदद के रूप में यह राशि कच्चा माल, सामग्री, श्रमिकों का वेतन, पैकिंग आदि के खर्चों के लिए दिया जा रहा है.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: government is giving helpf 6 lakh on the startups of tomato soup business

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News