1. ग्रामीण उद्योग

चाय की दुकान खोलकर ऐसे कमाएं बंपर मुनाफा, जानिए मार्केटिंग स्ट्रेटेजी

कम पैसों में अगर आप भी अपना कोई काम शुरू करना चाहते हैं, तो चाय का बिजनेस खोल सकते हैं. हिंदी में जिसे ग्रामीण भारत के लोग चाय की थड़ी या चाय की दुकान कहते हैं वो अंग्रेजी में मेट्रो सिटीज के युवाओं के लिए टी शॉप या टी पॉइंट हो गया है. खैर, चाय की मांग तो दोनों ही जगह है.

आंकड़ों की माने तो चाय पीने में भारत का स्थान दुनिया में सबसे ऊपर है. देश के 88 प्रतिशत गृहस्थी आबादी (टी बोर्ड  ऑफ़ इंडिया के अनुसार) चाय का सेवन करती है. ऐसे में इस व्यापार में कमाई के सुनहरे संभावनाएं पनपने लगे हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप चाय की दुकान लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

क्षेत्र का चनाव

इस काम को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले तो इस बात को तय करना है कि दुकान खोलना कहां है. दुकान की जगह आप इस काम को ठेला लगाकर भी कर सकते हैं. दुकान या ठेले लगाने के लिए ऐसे क्षेत्र का चुनाव करें जहां भीड़ अधिक संख्या में हो. उदाहरण के लिए – रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कॉलेज कैंटिन आदि. इस व्यापार में भीड़ ही पैसा है. जगह अगर किसी के अधिकार क्षेत्र में आता है तो वहां के स्थानीय प्राधीकरण से बात करें और मासिक या दैनिक किराया निश्चित करें.

मूल संसाधन

इस काम को बहुत कम संसाधनों के साथ बहुत आसानी से शुरू किया जा सकता है. आपको गैस स्टोव एवं सिलिंडर, केतली और कम से कम 10 से 12 गिलास चाहिए. बाकि जिस तरह की चाय आप बनाना चाहते हैं उसके लिए सामाग्री चाहिए.

बैठने की जगह

अगर संभव हो तो लोगों के बैठने के लिए जगह बनाएं. कुछ कुर्सियों का इंतेजाम करें. हल्के मनोरंजन के लिए टीवी या संगीत या अखबार का प्रबंध करें. इसका सबसे बड़ा फायदा तो ये होगा कि लोग अधिक समय तक दुकान पर रुकेंगे और अधिक चाय का सेवन करेंगे.

कुरकुरी मठरियां भी रखें

चाय के साथ कुरकुरी मठरियां भी बेचना ना भूलें. आप चाहें तो चाय के साथ उपयोग होने वाले बिस्किट्स, नमकीन आदि भी बेच सकते हैं.

मार्केटिंग

इस काम को अगर मार्केटिंग के साथ किया जाए तो बंपर मुनाफा हो सकता है. लोगों को आकर्षित करने के लिए अपनी दुकान का नाम कुछ हटके रखें. दुकान की सजावट पर विशेष ध्यान दें. आप दुकान को ट्रेडिशनल लुक भी दे सकते हैं. चाय परोसने के लिए कुल्लड़ गिलास का उपयोग भी कर सकते हैं. इस तरह के नवीन प्रयोग आपको अलग पहचान दे सकते हैं.

लाभ

अगर सही रणनीति के तहत इस व्यापार को किया जाए, तो अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. औसत मुनाफे की बात करें तो इस काम से आप आसानी से 25 से 35 हजार रूपए महीने कमा सकते हैं.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: earn good money by tea making business know more about tea and business plan

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News