1. ग्रामीण उद्योग

Bonsai Plant Business Idea: बोन्साई प्लांट के बिजनेस में 5000 रुपए निवेश कर कमाएं लाखों, जानिए कैसे?

पौधों का बिजनेस आज के समय में लोगों के लिए कमाई का सबसे अच्छा साधन है. अगर आप इन पौधे के बिजनेस को शुरू करते हैं, तो आप लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं.

लोकेश निरवाल
Earn up to 3 lakhs by investing 5 thousand in the business of this plant
Earn up to 3 lakhs by investing 5 thousand in the business of this plant

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग नौकरी से ज्यादा बिजनेस पर अधिक भरोसा करने लगे हैं. अगर आप भी एक अच्छा और टिकाऊ बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है.

दरअसल, आज हम आपके लिए ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप कुछ ही सालों में अपनी आय को बढ़ा सकते हैं. आपको बता दें कि यह बिजनेस बोन्साई प्लांट (business bonsai plant) का है, जो बहुत ही तेजी से बाजार में अपनी पहचान बना रहा है. यह बिजनेस तेजी से इसलिए फैल रहा है, क्योंकि यह दिखने में इतने सुंदर होते हैं कि लोग इसकी तरफ आकर्षक हो जाते हैं और फिर इसे खरीदें बिना रह नहीं पाते हैं.

बेहद लकी होते हैं यह प्लांट (This plant is very lucky)

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बोन्साई प्लांट घर व ऑफिस के लिए लकी माने जाते हैं. ये ही नहीं कुछ लोग तो इन्हें सजावट के लिए भी खरीदते हैं. इस प्लांट के शौकीन लोग बाजार में इनकी मुंह मांगी कीमत भी देने को तैयार हो जाते हैं.  

कम खर्च में करें शुरू (Get started with low cost)

बोन्साई प्लांट के बिजनेस (bonsai plant business) को शुरू करने के लिए आपको अधिक खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन ध्यान रहे कि अगर आप बोन्‍साई प्लांट (Bonsai plant) को खुद से तैयार करते हैं, तो इसमें आपको थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है, क्योंकि इसमें 2 से 5 सालों तक का समय लगता है. नर्सरी से तैयार किए गए प्लांट को आप बाजार में 30 से 50 प्रतिशत तक के अधिक मुनाफे के साथ बेच सकते हैं. इस बेहतरीन प्लांट के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पानी, रेतीली मिट्टी, गमले और कांच के पॉट, जमीन या छत (100 से 150 वर्ग फुट), पतला तार, पौधे पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल और शेड बनाने के लिए जाली आदि सामानों की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए आपको 20 से 25 हजार रुपए तक खर्च करने होंगे. वहीं अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो आपको 5-7 हजार रुपए खर्च करने होंगे.

3 लाख रुपए तक अच्छी कमाई (Good earning up to Rs 3 lakh)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप बोन्साई एक हेक्टेयर में लगाते हैं, तो इसमें आप 1500 से 2500 तक पौधे लगा सकते हैं. अगर हिसाब लगाया जाए, तो 3 साल में एक बोन्साई प्लांट का औसतन 240 रुपए का खर्च आता है, जिसमें से 120 रुपए प्रति प्लांट पर सरकार की तरफ से भी आर्थिक सहायता मिलती है.

बाजार में भी इन प्लांट की कीमत (plant price) 200 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक है. ऐसे में आप इस बिजनेस से 4 साल में करीब 3 से 3.5 लाख रुपए तक की अच्छी कमाई कर सकते हैं.

English Summary: Earn up to 3 lakhs by investing 5 thousand in the business of this plant Published on: 12 September 2022, 12:47 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News