1. ग्रामीण उद्योग

LPG Gas Agency Business: आप भी गैस एजेंसी से कमा सकते हैं लाखों, यहां जानें आवेदन करने की विधि

आज के समय में एलपीजी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गई है. इसके बिना खाना पकाना लगभग असंभव सा लगता है, इसलिए एलपीजी की डिस्ट्री ब्यूाटरशिप लेना आज के समय का एक फलता फूलात बिजनेस है. आज का यह लेख एलपीजी की डिस्ट्री ब्यूशटरशिप लेने की प्रक्रिया के बारे में है, तो आइए जानते हैं.

देवेश शर्मा
गैस एजेंसी का बिजनेस
गैस एजेंसी का बिजनेस

देश के सभी घरों में रसोई गैस की संख्या काफी बढ़ चुकी है. खासकर केंद्र सरकार की मुफ्त रसोई गैस बांटने वाली उज्जवला योजना के शुरु होने के बाद गरीब तबके में रसोई गैस सिलेंडर बांटे गए हैं, जिसके बाद एलपीजी की डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप का बिजनेस काफी फायदेमंद है. अगर आप डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इससे आप काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है:

ये कंपनियां देती हैं डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप

भारत में एलपीजी की डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप देने वाली तीन कंपनियां हैं जिसमें सबसे पहले  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Ltd) इंडेन गैस के नाम से डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप देती है, दूसरी भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) है, जो कि भारत गैस के नाम से डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप देती है और तीसरी हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) है, जो कि एचपी गैस के नाम से  डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप प्रदान करती है.

ऐसे करें आवेदन

डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप लेने के लिए कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है और उसके बाद जिसके नाम पर डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप लेनी है उसका इंटरव्यू किया जाता है. इस इंटरव्यू के आधार पर कंपनी तय करती है कि आपको डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप दी जाएगी या नहीं.

ये भी पढ़ें: एटीएम खोलकर ऐसे कमाएं पैसा, पढ़ें आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

इन अलग-अलग फील्डस में मिलती है डिस्ट्रीब्यूटरशिप

एलपीजी की डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप मेट्रो शहर, ग्रामीण क्षेत्र और नगरपालिक जैसे तीन स्तरों पर दी जाती है. इसके साथ में  घरेलू एलपीजी  और कॉमरशियल के स्तर पर भी लाइसेंस दिया जाता है.

लोकेशन की जांच के लिए निम्न बिंदुओं को देखा जाता है

  • जिस जगह पर डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप खुलना है वहां पर हर मौसम में गाड़ी के पहुंचने के लिए सड़क होना जरूरी है.

  • जमीन आपके नाम पर है तो सही है नहीं तो कम के कम 15 साल की लीज पर होना चाहिए.

  • लाइसेंस प्रदान करने के लिए आपका चयन होता है, तो आपको खुद ही गोदाम बनवाना होगा.

आवेदन के लिए योग्यता

  • डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप लेने के लिए सबसे पहले आपका भारतीय नागरिक होना जरुरी है.

  • आवेदन करने वाले का 10वीं पास होना जरुरी है.

  • उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए.

  • परिवार का कोई सदस्य ऑयल मार्केटिंग कंपनी में नौकरी नहीं करता हो.

  • गैस एजेंसी के लिए आवेदन करने के लिए 10,000 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा.

English Summary: Gas agency distributorship is a profitable business, know here how to apply Published on: 12 September 2022, 04:00 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News