1. ग्रामीण उद्योग

Small Business Ideas: हर महीने कमाएं 20 से 25 हजार रुपए वो भी घर बैठे

अक्सर बिज़नेस करने का ख्याल लोगों को डरा देता है. उन्हें लगता है कहीं इन्वेस्ट किया पैसा डूब ना जाए, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज (small business ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे रिस्क काफी कम और मुनाफा अधिक है.

प्राची वत्स
rural business ideas
small business ideas

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो साइड में कोई बिज़नेस करना शुरू कर दें. ऐसे कई Small Business Ideas हैं जिसे आप कम लागत में आसानी से शुरू कर सकते हैं.

अक्सर बिज़नेस करने का ख्याल लोगों को डरा देता है. उन्हें लगता है कहीं इन्वेस्ट किया पैसा डूब ना जाए, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज (small business ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे रिस्क काफी कम और मुनाफा अधिक है और ख़ास बात यह है कि महिलाऐं और पुरुष दोनों बड़े आसानी से कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं Small Business Ideas के बारे में विस्तार से.

आटा मील (flour meal business Idea)

गांव हो या फिर शहर हर जगह लोग खाने में रोटी खाना पसंद करते हैं. वहीँ अगर उन्हें शुद्ध आटा मिले, तो वह उसका सेवन हर कोई जरुर करना चाहेगा. ऐसे में आटा मील (flour meal) एक बेहतरीन और अनोखा बिज़नेस आईडिया (Unique business idea) है. ख़ास कर शहरों में इसकी मांग बहुत अधिक होती है और उपलब्धता बहुत कम. यहाँ रिस्क कम और मुनाफा अधिक है.

सिलाई सेंटर / बुटीक (Sewing Center / Boutique)

महिलाओं में सिलाई/कढ़ाई की रूचि अधिक होती है. अगर वो चाहें तो अपने इस हुनर से घर बैठे पैसे कमा सकती हैं. बड़े-बड़े शहरों में लोग हजारों रुपए देकर कपड़े सिलवाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक सिलाई मशीन और छोटे से कमरे से अपना यह स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं.

ब्यूटी पार्लर

मोहल्ले की औरतों को छोटे-छोटे कामों के लिए दूर पार्लर तक जाना पड़ता है. ऐसे में अगर मोहल्ले में उन्हें यह सुविधा मिल जाए तो उनके लिए भी यह काफी आसान हो जाएगा. अगर आपके पास यह हुनर है तो आप अपने घर में ही ब्यूटी पार्लर खोल अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. यहाँ आपको अलग से कुछ भी खरीदने की जरुरत नहीं होगी.

अचार-पापड़ की दुकान

लोग काम-काज के चक्कर में अक्सर अपने-अपने घरों से दूर जाते हैं जहाँ उन्हें कई चीजों से समझौता करना पड़ता है लेकिन बात जब खाने की आती है तो हम वही घर वाला स्वाद खोजने लग जाते हैं. ऐसे में कुछ चीजें हैं जो हमे खाने में घर का स्वाद देती हैं. जैसे की अचार. जी हाँ खाना कैसा भी हो, अगर उसमें घर का अचार मिल जाए तो खाने में स्वाद आ जाता है. बाजारों में यूँ तो कई तरह के अचार मिलते हैं घर के अचार की बात ही कुछ और होती है. ऐसे में आप भी घर में बने अचार का बिज़नेस कर सकते हैं. आज के समय में लाखों महिलाऐं ऐसी हैं जो अचार-पापड़ के बिज़नेस से अच्छा मुनाफा कमा रही हैं.

होम ट्यूशन

छोटे बच्चों को पालना जितना मुश्किल होता है उससे कई ज्यादा मुस्किल उन्हें बड़ा करना होता है.

ये भी पढ़ें: Business Ideas: अब घर बैठे करें लाखों की कमाई, यहां पढ़िए एक से बढ़कर एक बिज़नेस आइडिया

ऐसे में अधिकतर माँ-बाप अपने बच्चों की सही शिक्षा के लिए उन्हें ट्यूशन दिलवाते हैं ताकि उनका मन पढ़ाई में लगा रहे. ऐसे में आप अगर योग्य हैं तो आप भी हर महीने 10 से 15 हजार रुपए कमा सकते हैं. 

English Summary: small business ideas unique business ideas business ideas for women rural business ideas Published on: 14 September 2022, 03:47 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News