1. ग्रामीण उद्योग

Business Idea : 'काले सोने' के बिजनेस से कमाएं अच्छे पैसे, जानिए पूरी जानकारी

किसान भाइयों के लिए पशुपालन का व्यवसाय (animal husbandry business) आय बढ़ाने के लिए सबसे उत्तम बिजनेस है. इसलिए आज के इस लेख में मुर्रा भैंस की जानकारी दी गई है...

लोकेश निरवाल
'काले सोने' का बिजनेस
'काले सोने' का बिजनेस

आज के समय में पशुपालन का व्यवसाय बहुत ही तेजी से उभर कर सामने आ रहा है. देश के किसान भाई भी इस बिजनेस को अपनाकर लाखों की कमाई कर रहे है. अगर आप भी अपनी आमदनी को दोगुना (2X) करने के लिए बिजनेस को शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो आपके लिए भैंस पालन का बिजनेस (buffalo farming business) सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

आपको बता दें कि मुर्रा नस्ल की भैंस का पालन (Murrah breed buffalo rearing) का बिजनेस सबसे अच्छे मुनाफे का सौदा होता है. क्योंकि इस भैंस की डिमांड (demand for buffalo) बाजार में सबसे अधिक होती है. देखा जाए तो कुछ लोग इस बिजनेस को काला सोना के नाम से भी जानते हैं. 

भैंस से होगी अच्छी कमाई (Good Earning from buffalo)

जैसे कि आप जानते हैं कि आज के समय में शहर हो या गांव सब लोग भैंस का दूध पीना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप मुर्रा नस्ल की भैंस पालते हैं, तो इस भैंस से आप 20 से 30 लीटर दूध सरलता से प्राप्त कर सकते हैं. जिससे आप बाजार में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. वर्तमान समय में भैंस का दूध 60 रुपए प्रति लीटर दिया जाता है. अब आप हिसाब लगा सकते हैं, तो आप प्रतिदिन इससे कितना मुनाफा कमाएंगे. इस नस्ल की भैंस इतने मुनाफे का सौदा होता है कि आप इसके दूध ही नहीं खरीद-फरोख्त से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

मुर्रा भैंस की पहचान  (Identification of Murrah Buffalo)

अगर आप गांव में रहते हैं, तो इस नस्ल की भैंस को सरलता से पहचान सकते हैं. अगर नहीं तो आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है, जैसे कि मुर्रा भैंस का रंग गहरा काला होता है और सिर छोटा होता है. इसके शरीर की बनावट बेहद अच्छी होती है. इसके अलावा इसके सींग छल्ले की तरह बने होते हैं. सबसे अलग खासियत यह है कि बाकी भैंसों की तुलना में मुर्रा भैंस की पूंछ भी लंबी पाई जाती है.

ये भी पढ़ें: आलू व चावल से शुरू करें यह मुनाफेदार बिजनेस, होगी मोटी कमाई

मुर्रा भैंस की कीमत (Murrah buffalo price)

इस भैंस की इतनी अधिक मांग होने के कारण बाजार में एक मुर्रा भैंस की कीमत लगभग 2 लाख रुपए तक है. 

English Summary: Earn good money from 'black gold' business, know full information Published on: 24 August 2022, 06:05 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News