1. ग्रामीण उद्योग

Unique Business Idea: इस बिजनेस आइडिया से घर बैठे कमाएं 1 लाख रुपए, पढ़ें पूरी जानकारी

अगर आप घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसकी मांग सालभर बाजार में बनी रहे, तो आपके लिए यह बिजनेस आइडिया काफी बेहतरीन साबित हो सकता है...

लोकेश निरवाल
Unique Business Idea
Unique Business Idea

अगर आप भी अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए अच्छे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं, जो आपको नौकरी से ज्यादा पैसा दे, तो हम आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं.

जैसे कि आप सब लोग जानते हैं कि बाजार में खाने पीने के प्रोडक्ट की मांग लगातार बनी रहती है. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि इन दिनों त्योहारों के सीजन में आप खाने-पीने के प्रोडक्ट से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. ऐसे में आप इसके बिजनेस में आप कम लागत में लाखों की कमाई कर सकते हैं. तो आइए इस लेख में आज हम खाने-पीने के बिजनेस (food business) से जुड़ी कुछ बातों को जानते हैं, जिससे आप सरलता से इसके बिजनेस से लाभ कमा सकें...

टोफू का बिजनेस (tofu business)

आपको बता दें कि यह बिजनेस टोफू यानी सोया पनीर का है. बाजार में इसकी मांग बहुत ही तेजी से त्योहारों के सीजन में बढ़ती है. ऐसे में आप इसके प्लांटा को लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. इसके लिए आपको लगभग 3 से 4 लाख रुपए खर्च करने होंगे और फिर आप हर महीने लाखों रुपए आराम से कमा सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बॉयलर, जार, सेपरेटर और एक छोटा फ्रीजर की जरूरत पड़ेगी और इन सब में करीब 2 लाख रुपए तक का खर्च आएगा.

ऐसे तैयार करें टोफू (How to prepare Tofu)

टोफू को बनाने के लिए आपको सबसे पहले सोयाबीन को पीसकर 1:7 के अनुपात से पानी में अच्छे से उबाल लेना है और फिर इसे 1 घंटे तक बॉयलर और ग्राइंडर की प्रक्रिया होने के बाद इसमें 4 से 5 लीटर दूध को अच्छे से मिलाना है. ऐसा करने के बाद दूध अब दही के जैसा हो जाएगा. इसके बाद आप इसमें से बाकी बचा हुआ पानी को बहार निकाल दें. इसके बाद इसे लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फि आप करीब तीन किलो तक टोफू को पाएंगे. इस प्रक्रिया से आप रोजाना 30 से 35 किलोग्राम तक टोफू पा सकते हैं.

अन्य प्रोडक्ट भी होंगे तैयार (Other products will also be ready)

अब आप सोच रहें होंगे कि आपने टोफू तैयार कर लिया है, बस बाकी बची खली को फेंक दें, लेकिन ऐसा आपको नहीं करना है. आप टोफू की खली से भी कई अन्य प्रोडक्ट भी तैयार कर सकते हैं. इसकी खली से आप बिस्कुट व अन्य और भी खाने-पीने के समान को तैयार कर सकते हैं.

टोफू के बिजनेस से मुनाफा (profit from tofu business)

अगर आप ऊपर बताई गई प्रक्रिया के मुताबिक, टोफू को तैयार करते हैं, तो आप हर दिन 30 से 35 किलोग्राम टोफू प्राप्त करेगी. जिससे आप हर महीने आप 1 लाख रुपए कमा सकते हैं, क्योंकि बाजार में इसके उत्पादों की मांग होती है, जैसे कि सोया दूध, सोया पनीर आदि उत्पाद बेहद महंगे बिकते हैं. बता दें कि यह सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक है. डॉक्टर भी टोफू यानी सोया को खानी की सलाह देते हैं.

English Summary: Business Idea, Will earn 1 lakh rupees sitting at home from soya pancake business Published on: 16 August 2022, 02:59 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News