1. ग्रामीण उद्योग

Business Ideas in Rainy Season: बरसात में इन बिजनेस से होगी मोटी कमाई, यहां जानें पूरी जानकारी

अगर आप भी बरसात के मौसम में एक अच्छे बिजनेस को शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है. इस लेख में ऐसे कुछ बिजनेस आईडिया के बारे में बताया गया है, जिससे आपके अधिक मुनाफा होगा.

लोकेश निरवाल
Business in Rainy Season
Business in Rainy Season

अगर आप भी सीजन के अनुसार अपने बिजनेस से लाभ कमाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. जैसे कि आप सब लोग जानते हैं कि यह समय बरसात का है, तो इस समय आप बरसाती मौसम का बिजनेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

आप सब लोग छाते और रेन कोट के बिजनेस के बारे में तो जानते ही हैं कि सबसे अधिक बारिश के मौसम (rainy season) में इस बिजनेस से मुनाफा होता है, लेकिन आज हम आपको इस लेख में ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसे आप बरसात के मौसम में सरलता से अपने बजट के अनुसार शुरू कर सकते हैं और एक अच्छी मोटी कमाई कर सकते हैं. तो आइए ऐसे ही कुछ बरसाती बिजनेस (rainy business) के बारे में जानते हैं, जो आपके लिए लाभदायक साबित होंगे.

वाटरप्रूफ बैग का बिजनेस (waterproof bag business)

वाटरप्रूफ बैग की मांग (waterproof bag demand) वैसे तो पूरे सालभर बाजार में बनी रहती हैं, लेकिन ज्यादातर इस बैग की मांग बरसात के मौसम में सबसे अधिक होती है. लोग अपने समान को बारिश से भीगने से बचाने के लिए इस बैग को खरीदना पसंद करते हैं. यह बैग हर एक व्यक्ति की पसंद होती है. चाहे वो ऑफिस जाने वाले लोग हो या फिर स्कूल के बच्चे, कॉलेज के छात्र-छात्रा हो सभी लोग वॉटरप्रूफ बैग (waterproof bag) को लेते हैं, ताकि उनका सामान पानी से सुरक्षित रह सके. ऐसे में अगर आप इसका बिजनेस करते हैं, तो यह आपके लिए मुनाफे का बिजनेस होगा. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की भी जरूरत नहीं होती है. इसकी दुकान बाजार के ऐसे स्थान पर हो, जहां बैग की मांग हो और साथ ही लोग आते जाते हों.

तिरपाल का बिजनेस  (tarpaulin business)

यह बिजनेस बारिश के समय सबसे अधिक चलता है. आप सब लोगों ने अक्सर देखा होगा कि बारिश के समय लोग अपने घर व दुकान के सामने या फिर छत पर तामबू लगाते हैं, ताकि वह बारिश से बच सकें. तिरपाल भी ठीक इसी तरह का होता है. इसलिए जब भी बारिश होती है, तो इसके बचाव के लिए सब लोगों को तिरपाल की जरूरत पड़ती है. गांव में तो आज के समय में भी तिरपाल की आवश्यकता पड़ती है, इसलिए आप अगर गांव में बारिश के मौसम में तिरपाल का बिजनेस (tarpaulin business) भी शुरू करते हैं, तो अच्छी कमाई कर सकते हैं.

समोसे, पकोड़े का बिजनेस (samosas, pakoras business)

बारिश के समय अगर समोसे, पकोड़े खाने को मिल जाए, तो बारिश का आनंद और भी बढ़ जाता है. वैसे भी इनके खाने का असली मजा बारिश के मौसम (rainy season) में होता है. इसलिए आप बारिश के मौसम में समोसे, पकोड़े का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को आप बजट के मुताबिक, छोटे स्तर पर शुरू करते हैं, तो आप किसी भी अच्छी मार्किट में एक रेड़ी पर अपनी दुकान को खोल सकते हैं. अगर आप इनके साथ में चाय भी बनाकर बेचते हैं, तो यह आपके मुनाफे को और भी बढ़ा देगा, क्योंकि बरसात में पकोड़े- समोसे के साथ में चाय पीने का असली मजा आता है. इसके बिजनेस से आप हर महीने कम से कम 15 से 20 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं.

गाड़ी की सफाई का बिजनेस (car cleaning business)

बरसात के मौसम में यह बिजनेस सबसे मुनाफे का बिजनेस होता है, क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक खर्च व मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. इसमें आपको बस मोटर और एक प्रेशर पाइप की आवश्यकता होती है. जिससे आप गाड़ियों को सरलता से साफ कर सकें. बरसात के मौसम में लोगों की गाड़ी जल्दी गंदी हो जाती है, लेकिन समय की बचत के लिए लोग इन्हें गाड़ी साफ करने वाले से अच्छे से धुलवा लेते हैं. ऐसे में अगर आप (car cleaning business) करते हैं, तो आपकी अच्छी कमाई होंगी. इसके लिए आपको बस 5 से 10 हजार रूपए खर्च करने होंगे और फिर हर महीने कम से कम 15 हजार रूपए या इससे अधिक आसानी से कमा सकते हैं.

भुट्टे का बिजनेस (corn business)

जैसे बारिश के मौसम में चाय पकौड़े लोगों को खाना पसंद होते हैं. ठीक उसी प्रकार से ज्यादातर लोगों को बरसात में भुनने हुए भुट्टे खाना पसंद होते हैं. देखा जाए तो इस मौसम में भुने हुए भुट्टे सबसे अधिक बाजार में बिकते हैं और लोग भी बड़े चाव के साथ इन्हें खाते हैं. ऐसे में अगर आप भुट्टे का बिजनेस करते हैं. तो आपके लिए यह बेहद लाभदायक साबित होगा. इस बिजनेस की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसमें कम जोखिम और मुनाफा अधिक होता है.

आप आपने भुट्टे की दुकान को स्कूल व ऑफिस के बहार लगाते हैं, तो आपको सबसे अधिक मुनाफा होगा. क्योंकि स्कूल की छुट्टी व ऑफिस से बहार आते है, तो सब लोगों का ध्यान भुट्टे की तरफ आकर्षित होता है और ऐसे में अगर बारिश हो रही हो तो लोग इन्हें खरीदने को मजबूर हो जाते हैं.

English Summary: rainy season, these businesses will earn a lot of money Published on: 22 July 2022, 03:06 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News