1. ग्रामीण उद्योग

Seasonal Business Idea: इस सीजन में शुरू करें ये बिजनेस, घर बैठे मिलेगा पैसा

यदि आप भी कोई छोटा और कम पूंजी वाला बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए राखी बनाने का बिजनेस बेहद ही शानदार रहेगा, क्योंकि अगस्त में रक्षाबंधन का त्यौहार भी आने वाला है...

निशा थापा
Seasonal Business Idea
Seasonal Business Idea

अक्सर आपने देखा होगा कि हर त्यौहार पर बाजार में चाइना सामान ज्यादा बिकता है. यानी दिवाली के पटाखों और लाइटों से लेकर रक्षाबंधन की राखी तक बाजार में चाइना के माल का ही कब्जा रहता है. जबकि हमें खुद आत्मनिर्भर बनकर भारत में बनी सामाग्रियों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसके लिए देश में आत्मनिर्भर भारत की मुहिम भी चल रही है. राखी बनाने का व्यवसाय सबसे कम लागत और घर-आधारित व्यवसायों में से एक है. यह ग्रामीण और शहरी इलाकों में शुरू किया जा सकता है, जिससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

आमतौर पर, पारंपरिक राखी एक सजाया हुआ रेशमी धागा होता है. यह एक साधारण धागा हो सकता है या इसे मोतियों या डिजाइनर, धार्मिक प्रतीकों से सजाया जा सकता है. इसके साथ ही गहनों से जड़ा हुआ हो सकता है. भारत में भाई-बहनों के बीच प्यार के बंधन को मजबूत करने और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए रक्षाबंधन मनाया जाता है.

राखी का व्यवसाय कोई भी व्यक्ति कम पूंजी निवेश के साथ इस व्यवसाय को शुरू कर सकता है. राखी एक मौसमी वस्तु है. राखी मेकिंग के साथ आप बुटीक ज्वैलरी और फ्रेंडशिप बैंड भी साइड बिजनेस के तौर पर बना सकते हैं. यह आजकल बच्चों, किशोरों और युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय आइटम है. आज हम आपको बताएंगे कि छोटी पूंजी के साथ घर पर राखी बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू कर सकते हैं.

ऐसे शुरू करें राखी की बिजनेस

राखी बनाने की सामग्री

आपको राखी बनाने के बिजनेस के लिए किसी मशीन की जरूरत नहीं है. आपको कुछ बुनियादी उपकरण जैसे रेशम के रंगीन धागे, चूड़ी, रिबन, राखी को सजाने के लिए सामान्य क्राफ्ट आइटम गोंद, सूती धागे, मोतियों, सेक्विन चाकू, कैंची, आदि की जरूरत है.

राखी बनाने के लिए सबसे पहते धागे को कलाई के नाप से 15-20 सेंटीमीटर में काट लें, उसके बाद धागे को सुई में पिरो के मोतियों को डाल लें, जिसके बाद धागे के दोनों हिस्सों में गांठ लगा लें, जिससे मोती बाहर न आ पाएं.

यदि आप डिजाइनर राखी बनाने चाहते हैं, तो उसके लिए मौजूद सामग्री जैसे कि चूड़ी, रिबन, और गत्ते को गोल आकार में काटकर उसे धागे में चिपका लें. आप और कई तरह की राखियां बना सकते हैं. जैसे कि बच्चों के लिए राखी, जरी के फूलों वाली राखी आदि.

यह भी पढ़ें : Unique Business Idea: मामूली निवेश वाला सुपरहिट बिजनेस आइडिया, कमाएं खूब मुनाफा

राखी कहां बेचें?

राखी को स्थानीय दुकानदारों और उपहार की दुकानों को बेचें. इसके अलावा राखी बेचने के लिए अपना छोटी दुकान खोलने पर विचार कर सकते हैं. आप ऑनलाइन मार्केटप्लेस जैसे Amazon, Flipkart आदि से बेच सकते हैं. आप शिल्प मेलों में राखी बेच सकते हैं.

English Summary: By starting a Seasonal Business Idea, you will get money sitting at home Published on: 14 July 2022, 06:03 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News