1. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: शुरू करें ये बिजनेस सरकार देगी फ्री प्रशिक्षण व 75 फीसदी लोन

Poultry

Poultry Farming Business

दुनियाभर में फैली कोरोना महामारी (Corona Virus) के कारण छोटे हो या बड़े हर कारोबारी को नुकसान हुआ है. उम्मीद पर ही दुनिया कायम है. नुकसान हुआ है  तो लाभ भी होगा. इस लेख में ऐसे ही एक व्यवसाय के बारे में बतायेंगे. जिसमें आप कम निवेश करके (Low Investment Business) भविष्य में अच्छी खासी कमाई (Profitable Business) कर सकते हैं.  तो जानते हैं इस व्यवसाय के बारे में विस्तार से....

हमारे देश में अंडे  और चिकन की मांग अब फिर से बढ़ गई है. ऐसे मे अगर आप मुर्गी पालन का व्यवसाय (Poultry Farming Business) करते हैं तो आपको फायदा हो सकता है. अब आप सोच रहें होंगे कि बिना ज्ञान के इस बिजनेस को कैसे करें,  तो आपको बता दें कि मुर्गी पालन का प्रशिक्षण आपके जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र में निशुल्क प्रदान किया  जाता हैं. हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको इसकी उचित कार्ययोजना और पोल्ट्री प्रबंधन करने की जरूरत पड़ती है.

मुर्गी के अलावा कर सकते हैं इन पक्षियों का पालन

पॉल्ट्री फार्मिंग में आप मुर्गी के अलावा भी कई सारे पक्षियों का पालन कर सकते हैं जैसे बतख, बटेर, तीतर आदि. ये कोई मुश्किल नहीं काम नहीं है बस इसके लिए थोड़े निवेश और प्रशिक्षण की जरुरत हैं.

सरकार दे रही है प्रशिक्षण

इस व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें लोगों को इस व्यवसाय  से जोड़ने के लिए बिजनेस लोन (Business Loan) और प्रशिक्षण की सुविधा भी प्रदान कर रही हैं. इसमें आप प्रोसेसिंग, प्रजनन, पालन और हैचिंग प्रक्रियाओं में निवेश कर अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं.

कितना होता  है इस व्यवसाय में खर्च

पोल्ट्री फार्मिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए कई व्यवसायिक  संस्थान बिज़नेस लोन दे रहें हैं जिनसे आप लोन ले सकते है. अगर आप अपना व्यवसाय छोटे स्तर पर  शुरू करना चाहते हैं तो इसमें न्यूनतम 50 हजार से 1.5 लाख रुपए तक का शुरुआती खर्च करना होगा  और अगर आप बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको 1.5 लाख रुपए से लेकर 3.5 लाख रुपए तक खर्च आ सकता है .

कितना मिलेगा लोन

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकारी बैंक (Government Bank )  से लोन ले सकते हैं. एस.बी.आई.  बैंक कुल लागत का 75 फीसदी तक लोन देता है. आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए 5 हजार मुर्गियों का  फार्म खोलने पर 3 लाख रुपए तक का लोन  मिल सकता  है. यह लोन आपको 5 साल में वापिस करना होता है. अगर आप किसी कारणवश लोन को 5 साल में नहीं चुका पाते हैं तो बैंक आपको लोन का भुगतान करने के लिए 6 महीने का अतिरिक्त समय प्रदान करता  है.

कहाँ बेच सकते है उत्पाद    

इसके लिए आपको सबसे पहले स्थानीय  बाजार में अंडो और मांस को नजदीकी बाजार में दुकानों, ठेलों व होटलों में बेच सकते हैं, क्योंकि इससे आपका परिवहन का खर्च भी कम आयेगा और समय भी बचेगा.

ऐसी ही बिजनेस सम्बंधित सुझावों और लेटेस्ट जानकारियां पाने के लिए जुड़े रहें हमारे कृषि जागरण की वेबसाइट के साथ...

English Summary: business idea: start this business, the government will give free training and 75 percent loan

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News