1. विविध

World Diabetes Day: डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए डाइट प्लान, बीमारी से मिलेगी जल्द राहत

स्वाति राव
स्वाति राव

World Daibetes Day

हर साल 14 नवम्बर को विश्वभर में वर्ल्ड डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day) मनाया जाता है. यह दिवस अंतरार्ष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है. इसको मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को डायबिटीज के प्रति जागरूक करना है.

इसके जरिए लोगों को इस बीमारी की प्रति सचेत किया जाता है. तो आइए इस ख़ास दिवस के उपलक्ष्य में हम आपको डायबिटीज जैसी बीमारी को नियंत्रित रखने के उपीय बताते हैं.

दरअसल, आज हम आपको कुछ ख़ास फलों, सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों की जानकारी देने वाले हैं. इसे आप अपनी डाइट में शामिल (Included In Diet) करें, इससे निश्चित रूप से आप अपनी इस डायबिटीज को नियंत्रण (Control Of Diabetes) में रख सकते हैं. तो आइए इन फल-सब्जियों की बात करते हैं.

करेला का सेवन (Consuming Bitter Gourd)

यदि आपको डायबिटीज है और दवा खाने के बाद भी बीमारी से निजात नहीं मिल पा रही है, तो आपको करेले के जूस का सेवन करना चाहिए. इससे आपको जल्द राहत मिलेगी. ध्यान रखें कि आपको करेले का जूस सुबह खाली पेट पीना है.

इस खबर को भी पढ़ें - World Heart Day: विश्व हृदय दिवस कब मनाया जाता है और क्या है इसकी विशेषता.

अलसी के बीजों का सेवन (Flax Seed Consumption)

अलसी बीज डायबिटीज को नियंत्रित करनें में काफी सहायक होते हैं. यदि आपको डायबिटीज है, तो आप अलसी के बीज के पाउडर का सादा पानी के साथ सेवन करें. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो शरीर के शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है. इसके अलावा दिल सम्बंधित बीमारी से बचाव करने में सहायक है.

चुकंदर का सेवन (Beet Root Consumption)

चुकन्दर में सभी प्रकार के विटामिन, मिनरल और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मददगार हैं.

अमरुद का सेवन (Eating Guava)

अमरुद का सेवन भी डायबिटीज की मरीज को करना चाहिए. यह शुगर लेवल कम करने में सहायक होता है.  यदि आप नियमित रूप से अमरुद का सेवन करते हैं, तो आपको डायबिटीज जैसी बीमारी से जल्द राहत मिलेगी.  

English Summary: World Diabetes Day: Diet plan for people suffering from diabetes, will get relief from the disease soon

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters