1. विविध

World Diabetes Day 2021: जानिए हर साल वर्ल्ड डायबिटीज डे क्यों मनाया जाता है और क्या है इसका इतिहास और महत्व

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
World Diabetes Day

World Diabetes Day

विश्व में डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी बड़ी समस्या के रूप में उभरी रही है. आज की आबादी में बहुत से लोग डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी का शिकार हो रहे हैं. यह संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है, इसलिए हर साल 14 नवंबर (14 November) को विश्व डायबिटीज दिवस (World Diabetes Day) मनाया जाता है, ताकि लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा सके.

डायबिटीज को रोकने के लिए जागरूकता के साथ-साथ लाफस्टाइल में बदलाव करना भी जरूरी है. तो चलिए आपको बताते हैं कि वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) क्यों और कैसे मनाया जाता है.

वर्ल्ड डायबिटीज डे की थीम (World Diabetes Day theme)

हर साल आईडीएफ यानी इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (International Diabetes Federation) द्वारा वर्ल्ड डायबिटीज डे के लिए एक थीम (World Diabetes Day Theme) तय की जाती है. साल 2021 में इस दिवस का मुख्य फोकस “डायबिटीज केयर तक पहुंच: यदि अभी नहीं, तो कब?” है.

वर्ल्ड डायबिटीज डे का इतिहास (World Diabetes Day History)

हर साल 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैंटिंग (Sir Frederick Banting) के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. बता दें कि इन्होंने 1922 में चार्ल्स बेस्ट (Charles Best) के साथ इंसुलिन (insulin) की खोज की. विश्व मधुमेह दिवस 1991 में इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (international diabetes federation) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) द्वारा इसके प्रति जारूकता फैलाई जा रही है. हर साल वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है और इसके लिए अलग-अलग तरह की थीम होती है.

ये खबर भी पढ़ें: Diabetes Type-2 का रामबाण करते हैं रसोई में मौजूद ये 4 मसाले

वर्ल्ड डायबिटीज डे का महत्व (World Diabetes Day Significance)

वर्ल्ड डायबिटीज डे दुनिया का सबसे बड़ा जागरूकता अभियान है, जो 160 से अधिक देशों में 1 बिलियन से अधिक लोगों तक पहुंच रहा है. इसके जरिए डायबिटीज (Diabetes) से जुड़े मुद्दों की तरफ ध्यान आकर्षित किया जाता है.

यह सालभर डायबिटीज से जुड़े मुद्दों के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है. इस अभियान को नीले लोगो से दर्शाया गया है. इसे साल 2007 में लिया गया था और संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित होने के बाद अपनाया गया था.

English Summary: History and Significance of World Diabetes Day

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters