1. लाइफ स्टाइल

बासी रोटियों से होगा डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज, बस खाली पेट ऐसे करें सेवन

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Milk

High Blood Pressure

आजकल धन का दिखावा करना इतना बढ़ गया है कि अधिकतर लोगों को लगता है कि जितना उनके पास धन होगा, वह उतना ही सुखी जीवन जी सकते हैं. कई बार लोगों के पास इतना ज्यादा पैसा होता है कि वह पैसे को पानी की तरह बहाना शुरू कर देते हैं. आपेन अक्सर सुना होगा कि जो जितना अमीर है, उसको उतनी ही बीमारियां हैं. जिन लोगों के पास पैसा कम है, उनके पास बीमारियां भी कम हैं. 

इन दोनों के बीच में बस पैसों का अंतर है, साथ ही बीमारियों का भी अंतर है. लोगों के पास जितना पैसा होता है, उनका लाइफस्टाइल उतना ही बदलने लगता है. ऐसे में वह हर चीज खरीदना चाहते हैं, साथ ही अच्छा और ताजा खाने का सेवन करना चाहते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि अगर रात में बनाई गई रोटियां बच जाएं, तो लोग उसको फेक देते हैं या फिर किसी जानवर को खिला देते हैं लेकिन यहीं हम सबसे हमारी बढ़ी गलती करते हैं. मगर गरीब लोग कभी ऐसा नहीं करते हैं. वे हमेशा बची हुई रोटियों का सेवन करते हैं, क्योंकि उनके पास इतना पैसा नहीं होता है कि वह सुबह औऱ शाम ताजा खाना खा सकें इसलिए वह बचा हुआ खाना सुबह खा लेते हैं और यहीं वह सबसे अच्छा काम कर जाते हैं.

आयुर्वेद  के मुताबिक

बासी रोटी खाने के अनगिनत फायदे होते हैं. इसका सेवन कई गंभीर बीमारियों इलाज में रामबाण साबित होता है.  आज का विज्ञान भी कहता है कि गेहूं से बना बासी खाना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. आइए आज हम आपको गेहूं से बनी बासी रोटी खाने के फायदे बताते हैं.

खाली पेट ऐसे करें बासी रोटियों  सेवन

अगर रात की बनी रोटी बच जाएं, तो सबसे पहले उन रोटियों को दूध में भिगोकर रख दें. इसके 5 मिनट बाद उन रोटियों का सेवन कर ले. ध्यान रहे कि रोटियों को गर्म दूध में नहीं भिगोना है और ना ही चीनी डालना है. यह  रोटियों आपको सुबह खाली पेट खाना है. इस तरह रोटियों का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाकर रखेगा.  

खाली पेट बासी रोटी खाने के फायदे

डायबिटीज मददगार

आधुनिक समय में ज्यादातर लोग इस बामारी के शिकार होते जा रहे हैं. इसको नियंत्रण करने के लिए कई तरह की दवाईयों का सेवन करना पड़ता है, जो कि हमारे पाचन क्रिया और किडनी पर बुरा प्रभाव डालता है. माना जाता है कि अगर आप डायबिटीज की दवा खाते हैं, तो आने वाले 10 सालों में आपका शरीर एकदम खोलला हो जाता है. कुछ लोगों को लगता है कि ऐसा डायबिटीज की वजह से होता है, लेकिन इसका कारण दवाइयों का सेवन है. अगर आपको डायविटीज जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा पाना है, तो आप सुबह खाली पेट बासी रोटियों का सेवन करें. यह आपकी डायबिटीज को नियंत्रण में रखेगी, साथ ही इस बीमारी को जड़ से खत्म करने में मदद करेगी. इसका असर आपको 2 से 3 महीने में दिखाई देने लगेगा.

हाई ब्लड प्रेशर में मददगार

इस गंभीर बीमारी से कई लोग परेशान रहते हैं. इसके लिए एक छोटी सी गोली का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये छोटी सी गोली आपको कितना बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. आपके लिए हाई ब्लड प्रेशर एक साइलेंट किलर साबित हो सकता है. बता दें कि जब आप हाई ब्लड प्रेशर की दवा खाते हैं, तो वह इस बीमारी का इलाज नहीं करती है. बस आपको कुछ समय का आराम देती है. जरा सोचिए कि जब आप डॉक्टर के पास हाई ब्लड प्रेशर की दवा लेने  जाते हैं, तो क्या डॉक्टर आपको उसका कारण बताता है. वह सिर्फ आपको छोटी-बड़ी गोलियां खाने को दे देते हैं. ऐसे में बस आपको दूध में बासी रोटियों को भिगोकर खाना है. ऐसा करने से 1 महीने के अंदर इस बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा. इसके बाद आपको बस सबुह खाली पेट एक गिलास पानी पीना है.

इसके अलावा बासी रोटियों का सेवन पेट संबंधी बीमारियों में रामबाण का इलाज करती हैं. इसके साथ ही वजन घटाने में भी मदद करती हैं. तो दोस्तों आज से ही बासी रोटियों को फेकना छोड़ दें. रोजाना इसका सेवन करें और अपनी सेहत को स्वस्थ्य बनाए रखें.  

English Summary: health news, Eating stale bread will cure diabetes and blood pressure

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News