1. लाइफ स्टाइल

MONSOON 2020 PLANTATION: इस मानसून आप लगा सकते हैं ये आकर्षक सजावटी और फूल वाले पौधे

सुधा पाल
सुधा पाल

कई जगह मानसून 2020 की शुरुआत हो चुकी है. किसानों और बागवानों ने MONSOON 2020 के लिए अपने खेतों और फसलों की बुवाई की तैयारी भी कर ली है. अगर आपको भी बागवानी में दिलचस्पी है तो आप भी इस बरसात के मौसम में कुछ पौधे लगा सकते हैं. आप सजावटी पौधे या फूल वाले पौधों को भी लगा सकते हैं जिससे आपके घर में भी हरियाली बनी रहेगी. अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपका ज्यादा वक्त इनकी देखभाल में जाएगा, तो ऐसा भी नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी छोटी-सी बगिया सजा सकते हैं. ख़ास बात यह है कि ये वे पौधे हैं जिन्हें ज्यादा रख-रखाव की जरूरत नहीं होती है. आइये इन पौधों के बारे में जानते हैं-

अलीमुंडा

आप इसे बरसात के मौसम में बड़ी ही आसानी से लगा सकते हैं. इसके फूल बड़े और पीले होते हैं जो मुख्य आकर्षण होते हैं. साथ हीइसे आप घर के अंदर भी  छाया में रख सकते हैं.

देफेनबेकिया

इसमें आपको केले के पत्तों जैसा पीलापन लिए हुए हरे पत्ते मिलते हैं. इन हरे पत्तों पर सफेद धब्बे होते हैं. पौधे को नमी की जरूरत होती है और इसे भी आप घर में कही भी रख सकते हैं. 

नींबू घास

यह एक औषधीय पौधा है जो हरा-भरा बना रहता है. इसके कई औषधीय गुण आपकी सेहत को दुरुस्त रखते हैं. इसकी पत्तियां को नहाने के पानी में डालने से शरीर तरोताज़ा रहता है. इसमें से नींबू की खुशबू आती है. साथ ही इसकी जड़ों को उबालकर पीने से हर तरह का बुखार ठीक हो जाता है.

अगाला ओनिमा

इसमें आपको बड़ी हरी पत्तियों के ऊपर सफेद शेड मिलता है जो दिखने में बहुत सुंदर लगता है. यह देफेनबेकिया जैसा ही पौधा है जो इनडोर प्लांट भी है. इसमें आपको अधिक देखभाल नहीं करनी पड़ती है.

अम्ब्रेला पाम

इस पौधे की पत्तियां छाते जैसी लम्बी और पतली होती हैं. इसके साथ ही इसमें आपको बांस जैसी टहनियों पर गहरे हरे रंग के छाते-सी सरंचना मिलती है. यह काफी हरा-भरा दिखता है. इन हैं आप जड़ या बीच की गांठ की रोपाई कर उगा सकते हैं.

चंपा

चंपा का फूल भी बहुत आकर्षक होता है. इसके पौधे को भी आप मानसून में जुलाई से लेकर सितंबर तक लगा सकते हैं. इसके फूलों में आपको मनमोहक  खुशबू मिलती है.

डहेलिया

डहेलिया के फूल आपको कई रंग में मिलेंगे. इनमें लाल, पीला, गुलाबी, बैंगनी, दोहरे रंगों की किस्में भी शामिल हैं. इसके फूल लम्बे समय तक डाल पर बने रहते हैं और आकर में भी काफी बड़े होते हैं.

बेला

इस फूल के पौधे को भी आप जुलाई से लेकर सितंबर तक लगा सकते हैं. इनमें सफ़ेद रंग के फूल आते हैं और इसकी खुशबू लाजवाब होती है. यही वजह है कि इससे इत्र भी तैयार किये जाते हैं.

मनी प्लांट

इस पौधे को कौन नहीं जानता होगा, लगभग हर घर में आपको यह आसानी से दिख जाएगा. यह बेलनुमा पौधा हरे पत्तों पर हल्के हरे सफेद धब्बे लिए हुए होता है. इसकी कई किस्म होती है. आप इसे किसी बोतल या गमले में भी लगा सकते हैं.

English Summary: during this monsoon 2020 you can easily do gardening with these indoor plants

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News