1. लाइफ स्टाइल

घुटनों की ग्रीस घिसने लगे तो करें ये काम, मिलेगा जल्द आराम !

आज की भाग दौड़ वाली जिंदगी में किसी के पास  समय नहीं है. हर व्यक्ति पैसा कमाने और अपनी ज़रुरतों को पूरा करने में लगा हुआ है. जिस कारण वे अपने काम में इतने व्यस्त हो गए है कि अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही कर रहे है और कई तरह की बीमारियों को निमंत्रण दे रहें है.शरीर को पौष्टिक भोजन व आराम और व्यायाम न मिलने की वजह से शरीर के स्वास्थ्य का स्तर प्रतिदिन गिर रहा है.जिस कारण ज्यादातर लोग घुटनों की बीमारी जैसे - घुटनों में दर्द के शिकार हो रहें है. आज के समय में इस समस्या से ग्रसित लोगों की तादाद काफी बढ़ गई है. तो आइए आज हम अपने इस लेख में बताएंगे कि आप किस तरह अपने घुटनों के दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं-

  • सबसे पहले अपने खानपान का खास ध्यान रखें. इससे आपके शरीर का वजन संतुलित रहेगा.जिससे आपके घुटनों पर ज्यादा जोर नहीं पड़ेगा.

  • कभी भी खड़े होकर पानी न पीएं क्योंकि ये घुटनों को नुकसान पहुंचाता है इसलिए खड़े होकर पानी न पिए जब भी पीएं बैठ कर पीएं.

  • कभी भी रात के समय खट्टी चीजों का सेवन न करें जैसे - खट्टा दही,अमला,कीवी,संतरा,मौसमी, नींबू, कीनू, छाछ, इमली और आम आदि. रात के समय इनका सेवन आपके घुटनों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

  • अपने शरीर को चलाते -फिराते रहें यदि हाथ और पैर न चलाएं जाएं तो शरीर में जंग लग जाता है. इसलिए नित्य जरूर व्यायाम करें. जैसे - दौड़ें, योग करें या फिर एक्सरसाइज करते रहें.

ये खबर भी पढ़े: Benefits of Wheatgrass: गेहूं घास से बना जूस और पाउडर क्यों है सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए बनाने की विधि

English Summary: Knees Pain Problems: If the grease of the knees starts grinding then do this work, you will get relief

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News