MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

Yoga Day: 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानें महत्व और इतिहास

International Yoga Day 2024: हर साल 21 जून को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. यह दिन योग के अभ्यास और महत्व के लिए समर्पित है. इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 'वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग' के थीम पर मनाया जा रहा है. ऐसे में चलिए जानते हैं इस बार के थीम का मतलब, योग दिवस का इतिहास और महत्व...

KJ Staff
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 (Image Source: Freepik)
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 (Image Source: Freepik)

International Yoga Day 2024: योग केवल एक शारीरिक व्यायाम नहीं है, बल्कि इससे हमारा मन, शरीर और आत्मा सभी स्वस्थ और शांत रहता है. साथ ही योग तनाव को कम करने और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने का काम भी करता है. यही वजह है कि योग के लिए पूरे विश्व में एक दिन को समर्पित किया गया है. ये दिन 21 जून है, हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2024) मनाया जाता है. ऐसे में चलिए इस दिन के महत्व, इतिहास और इस बार के थीम के बारे में जानते हैं-

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम

हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है. ऐसे में इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम महिला सशक्तिकरण पर है. इस थीम का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और स्वस्थ बनाना है.

योग क्या है?

योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी. इसमें विभिन्न आसन, श्वास अभ्यास, ध्यान तकनीक और नैतिक सिद्धांत शामिल हैं.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास

यह पहली बार भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान प्रस्तावित किया गया था. प्रस्ताव को सदस्य देशों से जबरदस्त समर्थन मिला और 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया. तब से हर साल 21 जून के दिन पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योग का अभ्यास करने के कई लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. साथ ही लोगों तक इस बात को पहुंचाना है कि योग ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य कल्याण के लिए जरूरी है बल्कि ये हमारे मन को शांत कर समाज में भी परिवर्तन लाने का काम कर सकता है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक वैश्विक आंदोलन बन गया है, जो शारीरिक फिटनेस बनाए रखने, तनाव कम करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में योग के महत्व पर प्रकाश डालता है. यही नहीं शारीरिक और मानसिक लाभों के अलावा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस व्यक्तियों और समुदायों के बीच सद्भाव, एकता और शांति को बढ़ावा देने के लिए योग के आध्यात्मिक पहलू पर जोर देता है. यह दिन योग के प्राचीन ज्ञान और जीवन को सकारात्मक रूप से बदलने की इसकी क्षमता की याद दिलाता है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कैसे मनाया जाता है?

अपनी स्थापना के बाद से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ने दुनिया भर में अपार लोकप्रियता हासिल की है. इस दिन विभिन्न क्षेत्रों के लोग योग सत्रों, कार्यशालाओं और प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए एक साथ आते हैं. विभिन्न शहरों और समुदायों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें सार्वजनिक पार्क, स्टेडियम, स्कूल और योग स्टूडियो शामिल हैं. समारोह में अक्सर सामूहिक योग सत्र, चर्चा, सांस्कृतिक प्रदर्शन और योग से संबंधित प्रदर्शनियां शामिल होती हैं.

English Summary: Why is International Yoga Day celebrated on 21st June Yoga Day 2024 theme latest news Published on: 21 June 2024, 10:07 AM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News