1. विविध

गर्मी में पशु-पक्षियों का भी रखें ख्याल, अपनाएं ये आसान तरीका

भीषण गर्मी से जहां इंसान परेशान हैं, तो वहीं पशु और पक्षियों की हालत भी खराब है. ऐसे में आप कुछ आसान तरीकों से आवारा पशु-पक्षियों की रक्षा कर सकते हैं.

अनामिका प्रीतम
How to protect animals and birds from heat
How to protect animals and birds from heat

देशभर में पड़ रही भीषण गर्मी ने इंसान हो या फिर जानवर सबका जीना मुहाल कर रखा है. फिर भी इंसान कई संसाधनों से अपने आप को इस भीषण गर्मी से सुरक्षित रख पाता है, लेकिन आवारा पशु व पक्षियों के लिए ये गर्मी मुश्किलें पैदा करती हैं.

इन दिनों देशभर से आवारा पशुओं और पक्षियों के भीषण गर्मी और लू के कारण मरने की ख़बरें आती रहती हैं, क्योंकि इस चिलचिलाती गर्मी में इन्हें पर्याप्त पीने का पानी और रहने के लिए कोई ठंडी जगह मिल पाती है. ऐसे में हम इंसानों का फर्ज बनता है कि इनकी रक्षा अपने-अपने स्तर पर की जाए. आज इस लेख में हम आपके लिए लेकर कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे, जिससे आप इन आवारा पशुओं और पक्षियों को भीषण गर्मी से बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: किस तरह रखें गर्मियों में अपने डॉग का ध्यान

पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था करें (provide water for animals)

अपने घर के बाहर या बालकनी में मिट्टी के बर्तन में साफ पानी जरूर रखें. बता दें कि मिट्टी के बर्तन में पानी ज्यादा देर तक ठंडा रहता है. इससे प्यासे पक्षियों, पालतू कुत्तों और मवेशियों को पीने का साफ पानी मिल सकेगा, जिससे वो गर्मियों में होने वाली बीमारी से भी बच सकेंगे.

खाने के लिए भी करें व्यवस्था (make arrangements of food for animals)

अपने घर के आंगन, बालकनी, घर के बाहर या फिर आसपास के पेड़ों पर पक्षियों के लिए ऐसे बर्तन रखें, जिसमें खाने के लिए दाना हो. इससे पक्षियों को खाने के लिए गर्मी में दूर तक भटकना नहीं पड़ेगा. साथ ही अगर घर में बचा हुआ खाना बिना खराब किए खुली स्थान में रखें, ताकि उसे भूखे मवेशी खा सकेंगे.  इसके अलावा आवारा कुत्तों के लिए आप अपने घर के आसपास या अपने गार्डेन में शेल्टर होम्स भी बना सकते हैं. इसके लिए आप लकड़ी का उपयोग कर सकते हैं.

English Summary: How to protect animals and birds from heat Published on: 14 June 2022, 12:07 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News