1. विविध

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन भूलकर भी न खरीदें ये वस्तु, पड़ सकता है आपके जीवन पर बुरा असर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
dhanteras

हर कोई धनतेरस के दिन खरीदारी ज़रूर करता है, लेकिन इस दिन खरीदारी करते समय थोड़ी सी समझदारी भी दिखाना चाहिए, ताकि आने वाले समय में आपके द्वारा की गई खरीदारी का कोई बुरा असर न पड़े. आइए आज आपको बताते हैं कि धनतेरस के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए और क्या नहीं.

कांच से बनी वस्तु

धनतरेस के दिन कांच से बनी कोई भी वस्तु नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि कांच का संबंध राहु से होता है. यह मनुष्य के जीवन के लिए अशुभ माना जाता है.

लोहा से बनी वस्तु

धनतेरस के दिन लोहा भी नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि इस दिन अगर आप लोहे से बनी कोई भी वस्तु खरीदते हैं, तो इसका सीधा असर घर-परिवार और आपके जीवन पर पड़ता है. ऐेसे में भूलकर भी धनतेरस पर लोहे की वस्तु नहीं खरीदना चाहिए.

एल्यूमिनियम का बर्तन

इस दिन एल्यूमिनियम का बर्तन खरीदना भी अशुभ माना जाता है, क्योंकि इसका संबंध भी राहु से होता है.

Dhan Treas

काले रंग की वस्तु

इस दिन काले रंग की कोई भी वस्तु नहीं खरीदना चाहिए. फिर चाहे वह काले कपड़े हो या आपके घर के फर्नीचर से जुड़ी कोई भी काले रंग की वस्तु हो. बता दें कि काला रंग हिन्दू सनातन धर्म में दुर्भाग्य से जोड़कर देखा जाता है, इसलिए इस रंग की कोई चीज नहीं खरीदना चाहिए.

घर में खाली बर्तन ना लाएं

धनतेरस के दिन भूलकर भी अपने घर में खाली बर्तन ना लाएं. अगर आप कोई बर्तन खरीदकर लाते हैं, तो उसे अनाज या दाल आदि से भर लें. इसके अलावा कोई मीठी वस्तु भी रख सकते हैं.

नकली गहने ना खरीदें

इस दिन नकली आभूषण भी नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

तेल भी न खरीदें

इसके अलावा धनतेरस के दिन तेल भी नहीं खरीदना चाहिए. फिर चाहे वो रिफाइन्ड तेल हो, घी या फिर सरसों का तेल. आपको इस दिन कोई भी तेल खरीदने से बचना है. बता दें कि इस दिन दीपक जलाने के लिए तेल पहले खरीद सकते हैं. इतना ही नहीं, धनतेरस के दिन धारदार हथियार, चाकू, छुरी, आदि भी नहीं खरीदना चाहिए.

English Summary: Do not forget to buy this item even on the day of Dhanteras

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News