1. विविध

बैंक में चेंज कर सकते हैं पुराने और फटे नोट, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Indian Currency

Indian Currency

मौजूदा समय में कई लोग ऐसे होंगे, जिनके पास कई पुराने और फटे हुए नोट रखे होंगे. उन लोगों को लगता होगा कि अब वह नोट बेकार हो चुके हैं, लेकिन ऐसा नहीं हैं. आरबीआई की मानें, तो इन नोट को बैंक में जाकर बदला जा सकता है.

अगर आपके पास भी कई नोट ऐसे हैं, जो कि काफी पुराने हैं या फिर फट गए हैं, तो आप बैंक में जाकर नोट बदल सकते हैं. इस काम के लिए बैंक द्वारा एक चार्ज भी वसूला जाता है फिर आपके नोट बदले जाते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन नोट को किस तरह से बदला जा सकता है. इसके साथ ही नोट बदलने की फीस क्या है?

कैसे करवा सकते हैं नोट चेंज? (How can I get the note changed?)

शायद आपको पता नहीं होगा, लेकिन आज आपको हम बता दें कि अगर आपके पास कई सारे पुराने या फटे हुए नोट हैं, तो आप इन्हें बैंक में जाकर चेंज करवा सकते हैं. मगर जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा नहीं है कि आपको सभी पुराने और फटे नोट के उतने ही पैसे वापस मिल जाएंगे. इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा दिए गए नोट की हालत को देखा जाएगा. इसके बाद तय किया होगा कि एक नोट के कितने रुपए देना चाहिए.

मान लीजिए कि आपने 2 हजार रुपए दिया है, तो इस नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (सीएम) होने पर पूरा पैसा दिया जाएगा. अगर 44 वर्ग सीएम होगा, तो आपको आधा ही मूल्य दिया जाएगा. इसी तरह 200 रुपए के फटे नोट में 78 वर्ग सीएम हिस्से पर पूरा पैसा दिया जाएगा, तो वहीं 39 वर्ग सीएम पर आधा पैसा मिलेगा.

कितना लगता है चार्ज? (How much does it charge?)

जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके पास 20 नोट हैं, जिनकी वैल्यू 5 हजार रुपए से कम है, तो आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना है. इसके साथ ही अगर 20 से ज्यादा नोट हैं, जिनकी वैल्यू भी 5 हजार से ज्यादा है, तो आपको इस पर चार्ज देना होगा. बता दें कि अगर आपके पास 20 से ज्यादा नोट हैं, तो आपको 1 नोट पर 2 रुपए का चार्ज और जीएसटी का भुगतान करना होगा. अगर इनकी वैल्यू 5 हजार से ज्यादा है, तो 2 रुपए प्रति नोट या 5 रुपए प्रति 5 हजार रुपए के हिसाब से भुगतान करना होगा.

कौन से नोट नहीं बदले जाएंगे (Which notes will not be exchanged)

आरबीआई (RBI) का कहना है कि अगर आपका नोट नकली नहीं है, तो आप उसे बैंक में जाकर जरूर बदल सकते हैं. इसके लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा. अगर आपका नोट जला है या फिर बहुत बुरी टुकड़े हो चुके हैं, तो नोट को नहीं बदला जाएगा. इसके अलावा बैंक अधिकारी को लगता है कि आपने नोट को जानबूझकर फाड़ा या काटा है, तो वह आपका नोट बदलने से इंकार भी कर सकता है.

English Summary: can exchange old and torn notes in the bank

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News