1. ख़बरें

जल्द ही आपके हाथों में होगा 20 रूपये का नया नोट, यह है खासियत

किशन
किशन
new twenty

देश में 10, 50 और 500 रूपए के नए नोट जारी होने के बाद सरकार बाजार के अंदर अब जल्द ही 20 रूपए का नया नोट लाने की पूरी तैयार कर ली है. इस 20 रूपये के नए नोट के सिज में भी बदलाव किया गया है. इस नए नोट पर रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शाक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे. जानकारी के अनुसार इन 20 रूपये के नोटो की नई पहली खेप कानपुर स्थित रिजर्व बैंक के रिजनल ऑफिस में पहुंच चुकी है. जल्द ही इन नए 20 रूपए के नोटों की गड्डियां बैंकों में पहुंचा दी जाएगी.

पुराने नोट भी रहेंगे चलन में

भारतीय रिज़र्व बैंक ऑप इंडिया ने इस बात को साफ कर दिया है कि 20 रूपये के पहले से चलन में मौजूद सभी तरह के नोट लींगल टेंडर में रहेगे. यानी कि 20 रूपये के नए नोट आने से पुराने नोट भी चलन में मान्य रहेंगे.

20 रूपये का नया नोट

आरबीआई के द्वारा जारी किया गया नया 20 रूपए का नोट के आगे के हिस्से पर महात्मा गांधी का चित्र बीच में है. इसी साइड नोट का मूल्य हिंदी और अंग्रेजी के अंकों में लिखा होगा. आरबीआई, भारत, इंडिया और 20 माइक्रो लेटर्स के रूप में होंगे. सुरक्षा पट्टी पर भारत और आरबीआई लिखा होगा. नोट के अगले हिस्से परगांरटी क्लॉज, आरबीआई के हस्ताक्षर, आरबीआई का प्रतीक चिन्ह महात्मा गांधी की तस्वीर के दाहिनी तरफ होगा. नोट के दाहिनी तरफ अशोक स्तंभ होगा.

new note

नोट का पिछला हिस्सा

नोट के पिछले हिस्से पर बायी तरफ में वर्ष, स्वच्छ भारत का लोगों स्लोगन के साथ, भाषा की पट्टी. पिछले हिस्से पर एलोरा की गुफाओं का चित्र भारत की सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करेगा. यह नोट 63 मिमी चौड़ा और 129 मिमी लंबा होगा. बता दें कि एलोरा की गुफाएं महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित है. ये यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है.

देश में हुई थी नोटबंदी

गौरतलब है कि देश में मोदी सरकार 1 के दौरान 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद से ही लागातर करेंसी के बदलने का सिलसिला जारी है. इससे पहले बाजार में 2000, 200, 100, 50 और 10 रूपए के नए नोट को जारी किया जा चुका है.

English Summary: Reserve Bank of India has released 20 new notes, special features

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News