1. ख़बरें

पुराने 10 रुपए के नोट हैं, तो इन वेबसाइटस पर बेचकर घर बैठे कमाएं 20 से 25 हजार रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Old Currency

Old Currency

आज भी कई लोगों के पास पुराने 10 रुपए के नोट पाए जाते हैं. खासतौर पर परिवार के बड़े-बुजुर्गों के पास ये नोट ज्यादा मिलते हैं. ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता है कि आज के समय में पुराने नोटों का क्या किया जाए? अगर आपके पास या फिर आपके परिवार में किसी के पास भी पुराने समय में चलने वाले 10 रुपए के नोट रखे हैं, तो आप आज के समय में उसको ऑनलाइन बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. आइए आपको इसका तरीका बताते हैं.

पुराने 10 रुपए के नोट से कैसे कमाएं मुनाफ़ा

जिन लोगों के पास 10 रुपए का पुराना नोट है, वह इससे अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि आप 10 रुपए के नोट से 20 से 25 हजार रुपए कमा सकते हैं. मगर ध्यान रहे कि किसी भी 10 रुपए के नोट से ऐसा कर पाना मुमकिन नहीं है. इसके लिए आपको 10 रूपए का एक खास नोट चाहिए होगा. आइए आपको बताते हैं कि वह 10 रुपए का नोट कैसा होना चाहिए.

ऐसा होना चाहिए नोट

आपको बता दें कि आप जिस 10 रुपए के नोट से कमाई कर सकते हैं, इसे साल 1943 में ब्रिटिश राज के समय में जारी किया गया था. इस नोट पर एक तरफ अशोक स्तंभ है, तो दूसरी तरफ एक नाव बनी हुई है. इसके साथ ही भारतीय सी डी देशमुख के साइन हैं. इसके अलावा पीछे की तरफ दोनों साइड में अंग्रेजी भाषा में 10 Rupees लिखा हुआ है. बता दें कि आज के समय में इस नोट का मिलना आसान नहीं है, इसलिए इस नोट के बदले में 20 से 25 हजार रुपए तक कमा सकते हैं. अगर ये नोट किसी के पास है, तो वह घर बैठे ही ऑनलाइन बेच सकते हैं.

ऐसे बेचना है 10 रुपए का पुराना नोट

खबरों के मुताबिक, आप इंडियामार्ट, शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स पर पुरानी करेंसी बेच सकते हैं. आपको घर बैठे इसकी अच्छी कीमत मिल जाएगी. बताया जाता है कि उपयुक्त प्लेटफॉर्म्स पुरानी करेंसी की अच्छी कीमत देते हैं. अगर आप 10 रुपए का पुराना नोट बेचना चाहते हैं, तो इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर बेच सकते हैं. इनके बदले में आपको 20 से 25 हजार तक रुपए मिल जाएंगे.

English Summary: Earn 20 to 25 thousand rupees by selling old 10 rupee notes

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News