Others

Home Care Tips: घर की गंदगी को प्याज की मदद से ऐसे करें दूर, आएगी सकरात्मक ऊर्जा के साथ खुशहाली

onion

प्याज रसोई की बहुमुखी समाग्रियों में से एक है. यह ज्यादातर भारतीय व्यंजनों (Indian Dishes) में उपयोग किया जाता हैं यह न केवल एक खाना पकाने के घटक के रूप में लोकप्रिय हैं, बल्कि ये अपने चिकित्सा गुणों के लिए भी जाना जाता है. यह बायोटिन का एक अच्छा स्रोत हैं और इसमें मैंगनीज, तांबा, विटामिन सी, पोटेशियम और फोलेट जैसे अन्य आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व भी शामिल हैं. लेकिन आज हम आपको प्याज के सेवन के फायदे (Benefits of Onion) नहीं बताएंगे बल्कि प्याज  से आप कैसे अपने घर को चमका सकते हैं उसके बारे में बताएंगे. क्योंकि साफ -सुथरा घर खुशहाली का प्रतिक माना जाता है. जिससे सकरात्मक ऊर्जा (Positive Vibes) का प्रवेश होता. प्याज हमें सेहत और स्वाद देने के  कई प्रकार के फायदे भी देता है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.....

बर्तन चमकाएं

प्याज के रस और पानी बराबर मात्रा में मिलाएं. फिर इस मिश्रण में एक साफ कपड़ा डुबोएं और उसे मेटल (Metal) व बर्तन (Utensils) की सतहों पर धीरे से रगड़ें. फिर गुनगुने पानी से बर्तनों को धोएं. ऐसे करने से आपके बर्तन की चमक वापिस आ जाएगी. इससे आप अपने गैस स्टोव और ग्रिल को भी साफ करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं.

Onion

दीवारों पर जिद्दी निशान हटाएं

अगर आपके बच्चों ने दीवारों पर पेंसिल, कलर पेन आदि  से निशान बना डालें  हैं तो आप उन्हें साफ करने के लिए प्याज के रस को स्प्रे कर उन दाग-धब्बों  से निजात पा सकते हैं.

कीड़े मारने वाली दवा

अगर आपके घर में बहुत कीड़े-मकोड़े  हो गए हैं तो आप ऐसे में कीड़े मारने वाली दवा स्प्रे करने के बाद उस जगह पर प्याज का रस की कुछ बूंदे छिड़क दें.  इसकी तेज गंध से कीड़े - मकोड़े खुद ही मर जाएंगे.



English Summary: Benefits of Onions : With the help of onions, we will remove the dirt of the house, it will bring prosperity with positive energy

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in