1. विविध

Sweet Corn Benefits: मानसून में कॉर्न के सेवन से होंगे ये 5 फायदे, ज़रूर पढ़िए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

अक्सर मानसून के दिनों में कुछ चटपटा खाने का मन करता है. मगर इस वक्त कोरोना और लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं. ऐसे में बाहर का कुछ भी खाना ही सही नहीं है, क्योंकि इस मौसम में सेहत का ख्याल भी रखना बहुत ज़रूरी है. बता दें कि मानसून में कॉर्न का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है. यह सब्जी की दुकान पर आसानी से मिल जाता है. आप इसको घर पर भूनकर खा सकते हैं. इसका सेवन ना केवल टेस्ट को बदलता है, बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचाता है. आइए आपको कॉर्न के सेवन से होने वाले फायदों को बारे में बताते हैं.

पाचन क्रिया सही करे

अगर आप पाचन क्रिया की समस्या से जूझ रहे हैं, आपको कॉर्न का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन क्रिया को सही बनाए रखती है.

आंखों के लिए लाभकारी

कॉर्न का सेवन आंखों की अच्छी देखभाल करता है, क्योंकि इसमें विटामिन-ए की मात्रा पाई जाती है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है. इसके साथ ही कैरोटोनॉइड की मात्रा होता है, जो आंखों के लिए बहुत लाभकारी रहता है.

ये खबर भी पढ़े: कमर दर्द से परेशान लोग करें ये योगासन, जल्द मिलेगी राहत

त्वचा के लिए लाभदायक

इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी पाई जाती है, जिससे त्वचा में को निखार आता है. इसका सेवन स्किन पिगमेंटेशन के जोखिम को कम करता देता है.

इम्युनिटी को बढ़ाए

अगर आप इम्युनिटी को मजबूत रखना चाहते हैं, तो कॉर्न का सेवन सबसे ज्यादा करें. वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक, इसमें विशेष पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने की क्षमता रखते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाए

इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो कॉर्न का सेवन ज़रूर करें.

ये खबर भी पढ़िए: पथरी को गलाने में मदद करती है मूसली, जानें इसके सेवन के फायदे

English Summary: Benefits of eating Sweet Corn during monsoon

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News