1. ख़बरें

Cancelled Trains List: कृषि कानून के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन की वजह से रद्द हुई कई ट्रेनें, कुछ के रूट्स हुए डायवर्ट

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Train Cancel List

Train Cancel List

देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर चल रहा किसान आंदोलन (Kisan Andolan) थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस आंदोलन को 26 अगस्त को लगभग 9 माह पूरे हो जाएंगे. 

इस मौके पर किसान मोर्चा द्वारा 26 से 27 अगस्त को सिंघु बॉर्डर पर अखिल भारतीय अधिवेशन की घोषणा की गई है ऐसे में किसान आंदोलन (Kisan Andolan) का असर एक बार फिर रेल यातायात पर पड़ने लगा है.

इसलिए भारतीय रेलवे  (Indian Railway)  ने उत्तर रेलवे (Northern Railway) द्वारा कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया है. वहीं, दूसरी तरफ कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया है. इस दौरान यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

बता दें कि इस संबंध में पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) की तरफ से जानकारी मिली है कि किसान आंदोलन (Kisan Andolan) की वजह से उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल से गुजरने वाली पूर्व मध्य रेल की कुछ ट्रेनों में बदलाव किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर बताते हैं कि कौन-सी ट्रेन किस समय और किस मार्ग से चलेगी.

ये स्पेशल ट्रेनें रद्द की गईं (These special trains were cancelled)

  • अमृतसर से 25 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 05734 अमृतसर-कटिहार स्पेशल ट्रेन

  • अमृतसर से 25 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04688 अमृतसर-सहरसा स्पेशल ट्रेन

  • सहरसा से 26 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04687 सहरसा-अमृतसर स्पेशल ट्रेन

  • अमृतसर से 25 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04650 अमृतसर-जयनगर स्पेशल ट्रेन

  • जयनगर से 27 अगस्त को प्रस्थान करने वाली 04649 जयनगर -अमृतसर स्पेशल ट्रेन

परिवर्तित मार्ग से चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनें (Special trains to be run on converted route)

इसके अलावा भारतीय रेलवे की तरफ से कई स्पेशल ट्रेन ऐसी हैं, जिनका मार्ग परिवर्तित किया गया है. इसकी जानकारी नीचे दी गई है. 

  • अमृतसर से प्रस्थान करने वाली 03006 अमृतसर-हावड़ा स्पेशल परिवर्तित मार्ग नकोदर जं.-फिल्लौर जं. से जाएगा.

  • जम्मू-तवी से 25 अगस्त को प्रस्थान करने वाली ट्रेन नंबर 05652 जम्मूतवी-गुवाहाटी स्पेशल परिवर्तित मार्ग नकोदर जं.-फिल्लौर जं. से जाएगी.

आंशिक प्रारंभ कर चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनें (Partially started special trains)

  • श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा से 25 अगस्त को प्रस्थान करने वाली ट्रेन नंबर 05656 श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा-कामाख्या स्पेशल लक्सर जं. से कामाख्या के लिए प्रस्थान करेगी.

  • अमृतसर से 25 अगस्त को प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 04654 अमृतसर-न्यू-जलपाईगुड़ी स्पेशल लक्सर जं. से न्यू-जलपाईगुड़ी के लिए प्रस्थान करेगी.

  • अमृतसर से 25 अगस्त को प्रस्थान करने वाली ट्रेन नंबर 04652 अमृतसर-जयनगर स्पेशल दिल्ली से जयनगर के लिए प्रस्थान करेगी.

जानकारी के लिए बता दें कि इस आंदोलन में अधिकतर पंजाब और हरियाणा के किसान शामिल हैं. यह आंदोलन सरकार द्वारा लाए गए तीन नए कृषि कानून (Agricultural Law) के खिलाफ चल रहा है.

किसानों का कहना है कि सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानून किसानों के हित में नहीं हैं, इसलिए सरकार इन कानूनों को रद्द करे. फिलहाल, सरकार की तरफ से किसानों की इस मांग को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है.

हाल ही में पंजाब के प्रदर्शनकारी किसानों ने गन्ने के मूल्य और बकाया राशि को लेकर जालंधर में राष्ट्रीय राजमार्ग और लुधियाना-अमृतसर एवं लुधियाना-जम्मू रेल पटरियों को जाम कर दिया था. इस कारण बीते कई दिनों से रेलवे यातायात प्रभावित है. हालांकि, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गन्ने का दाम बढ़ाकर 360 रुपए क्विंटल करने का आश्वासन दिया है.

English Summary: trains canceled due to farmers' agitation

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News