MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Tractor Training: ट्रैक्टर चलाना सीख रही हैं केरल की महिलाएं, अब खेती में होगी उनकी भागीदारी

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए केरल के गांव में महिलाओं को ट्रैक्टर चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है...

निशा थापा
Tractor driving training is being given to the women of Kerala
Tractor driving training is being given to the women of Kerala

भारत हमेशा से ही पुरुष प्रधान समाज रहा है, जिसके कारण हर कार्य के लिए पुरुषों को ही अव्वल समझा जाता है. फिर चाहे, वो खेती ही क्यों ना हो. यहां पर केवल पुरुष किसानों को ज्यादा अहमियत मिलती है, लेकिन अब यह प्रथा धीरे-धीरे टूटती नजर आ रही है.

हमारे देश की महिलाएं पढ़ाई से लेकर खेलकूद, नौकरी में अपना मुकाम हासिल कर रही हैं. ऐसे ही केरल की कोच्चि की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने व सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए उन्हें ट्रैक्टर चलाने की ट्रैनिंग दी जा रही है. जिसके बाद महिला भी कृषि क्षेत्र में आगे आकर पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर पाएंगी.

ट्रैक्टर प्रशिक्षण सत्र

आपको बता दें कि केरल के कोच्चि के मुलनथुरुथी गांव की पंचायत में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ट्रैक्टर चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. इसके साथ ही खेती के लिए ट्रैक्टर को इस्तेमाल करने के उपाय बताए जा रहे हैं. 

गांव में 8 दिवसीय प्रशिक्षण सत्र शुरू किया है. केंद्र के 'महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना' कार्यक्रम के तहत ट्रैक्टर चलाने की बारीकियां बताई जा रही हैं.

महिलाएं ले रही बढ़ चढ़कर का हिस्सा

क्षेत्र की महिलाएं इस प्रशिक्षण कार्य में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. आखिर ले भी क्यों ना, जहां बात हो महिलाओं को प्रशिक्षित करने की तो महिलाओं की भागीदारी बड़ी संख्या में देखी जाती है.

यह भी पढ़ें : Good News: किसानों के हित में बड़ा फैसला, ब्याज पर मिलेगी 1.5 फीसदी की छूट

प्रशिक्षण मिलने के बाद महिलाएं आत्मनिर्भर तो बनेंगी, साथ में ट्रैक्टर चलाना सीखने के बाद अपनी फसल को बाजार तक ट्रैक्टर  में लादकर ले जा सकती हैं. अब उन्हें केवल अपने घर के पुरुषों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.

English Summary: Tractor driving training is being given to the women of Kerala Published on: 18 August 2022, 05:25 PM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News