MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Top 5 Tractor Ridger: खेती के लिए बेहतरीन टॉप 5 ट्रैक्टर रिजर, जानें इनके फीचर्स और खासियत

अगर आप एक अच्छा, सस्ता और लंबे समय तक चलने वाला रिजर को खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो यह कुछ ट्रैक्टर रिजर आपके लिए अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं...

लोकेश निरवाल
Top 5 Tractor Ridger
Top 5 Tractor Ridger

आज के आधुनिक समय में किसान भाइयों के लिए खेती करना बेहद आसान हो गया है. इसका मुख्य कारण कृषि यंत्र हैं, जिनकी सहायता से किसान खेत में बड़े से बड़े कार्यों को कम समय में सरलता से कर लेते हैं.

भारतीय बाजार में ऐसे कई कृषि यंत्र उपलब्ध हैं, जिसकी मदद से किसान कम श्रम और समय में अधिक पैदावार प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप भी अपनी फसल से अधिक पैदावार प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए ऐसे टॉप 5 ट्रैक्टर रिजर लेकर आए है, जिनकी मदद से आप अधिक पैदावार और साथ ही कम समय में अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं....

भारतीय बाजार में टॉप 5 ट्रैक्टर रिजर (Top 5 Tractor Ridger in Indian Market)

वैसे तो भारतीय बाजार में किसानों की जरूरतों के अनुसार विभिन्न प्रकार के रिजर मशीन उपलब्ध हैं, लेकिन किसानों को कुछ ही कंपनी के रिजर पर सबसे अधिक भरोसा होता है. इस क्रम में सबसे पहले खेदूत टाइन रिजर है, जो किसानों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय है.

खेदूत टाइन रिजर (Khedut Tyne Ridge)

यह मशीन खेती को कम समय में उपजाऊ बनाता है. यह आपको 55-95 एचपी की इम्प्लीमेंट पावर में मिलता है. इसके अलावा इस मशीन में आपको तीन, चार और पांच कटर दिए जाते हैं. यह रिजर कठोर मिट्टी की स्थिति में भी अपना अच्छा प्रदर्शन देती है.

फार्मकिंग टाइन रिजर/मोल्ड बोर्ड रिजर (Farming Tyne Ridge / Mold Board Ridge)

यह रिजर भी किसानों को तीन, चार और पांच फ्रेम के साथ दिया जाता है. यह मशीन 60-80  एचपी से लेकर  85-105 एचपी के ट्रैक्टर के साथ चलाया जा सकता है. अगर हम इसके आकार की बात करें तो इसका फेम 100 x 100 मिमी तक है.

यूनिवर्सल रिजर (universal riser)

यह रिजर किसानों को दो फेम के साथ दिया जाता है. इसकी इम्प्लीमेंट पावर की क्षमता 35-50/50-75 HP तक है. इस रिजर मशीन की कट चौड़ाई 950 और 1425 तक होती है. इसका कुल वजन 224/435 है.  

महिंद्रा डिस्क रिजर (Mahindra Disc Ridger)

यह रिजर खेत में हर तरह से कुशल कार्य करता है. खेत में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इसकी इम्प्लीमेंट पावर 35-65 एचपी तक है. यह मशीन खेत की हर एक तरह की मिट्टी को सरलता से तोड़ देता है और उसे फसल उगाने के लिए तैयार कर देता है.

फील्डकिंग डिस्क रिजर (fieldking disc riser)

यह मशीन खेत में कम ईंधन खपत के साथ कार्य करता है. इसकी इम्प्लीमेंट पावर 50-110 एचपी तक होती है, जो खेत में सरलता से कार्य करने में इसकी मदद करती है. इस रिजर की चौड़ाई 1500 मिमी होती है. किसानों की मदद के लिए इस मशीन में 2-डिस्क और 4-डिस्क और दो पंक्ति में टाइप सीड दिए जाते हैं. इसकी मदद से किसान खेत में बीज बिस्तर और अन्य कई कार्य कर सकते हैं.

ट्रैक्टर रिजर की कीमत (tractor riser price)

इन सभी ट्रैक्टर रिजर मशीन देश के किसान भाइय़ों के लिए बेहद किफायती हैं. इन्हें आप सरकारी योजनाओं के अनुसार भी आसानी से खरीद सकते हैं. विभिन्न राज्यों में इनकी कीमत अलग-अलग होती है.

English Summary: Best Top 5 Tractor Ridger for Farming, Know Their Features and Specialties Published on: 15 August 2022, 04:20 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News