MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Good News: किसानों के हित में बड़ा फैसला, ब्याज पर मिलेगी 1.5 फीसदी की छूट

मोदी सरकार ने एक बार फिर किसानों को खुशखबरी दी है, दरअसल केंद्र सरकार की बैठक में फैसला लिया गया है कि किसानों को सबवेंशन योजना के तहत ही लोन चुकाते रहेंगे.

निशा थापा

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सरकार ने किसानों के हित के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक में 3 लाख रुपए तक के कम अवधि वाले कृषि लोन के लिए 1.5 फीसदी के ब्याज सबवेंशन के लिए मंजूरी दे दी है. 

आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2024-25 के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकोंनिजी क्षेत्र के बैंकोंलघु वित्त बैंकोंक्षेत्रीय ग्रामीण बैंकोंसहकारी बैंकों और कम्प्यूटरीकृत पैक्स सहित लोन देने वाली संस्थाओं द्वारा 1.5 प्रतिशत की ब्याज सबवेंशन प्रदान की जाएगी. साथ ही केंद्र सरकार ने ब्याज सबवेंशन की इस अवधि के लिए 34856 करोड़ रुपए की राशि का प्रोविजन किया है.

इस योजना से रोजगार के अवसर पैदा होंगे क्योंकि पशुपालन, डेयरी, मुर्गी पालन और मत्स्य पालन सहित सभी प्रकार की गतिविधियों के लिए कम अवधि वाला कृषि लोन प्रदान किया जाता है. समय पर लोन चुकाने के दौरान, किसान 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर कम अवधि वाला कृषि लोन प्राप्त करते रहेंगे.

किसान क्रेडिट कार्ड

फिलहाल किसानों को सस्ते दरों पर परेशानी मुक्त लोन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई थी. इसे किसानों को कृषि उत्पादों और सेवाओं को लोन पर खरीदने के लिए और सशक्त बनाने के लिए पेश किया गया था.

इस फैसले से किसान अब आसानी से लोन ले सकते हैं. इससे पहले किसान या तो बिचौलियों से कर्ज लिया करते थे. जिसके बदले किसान अपनी जमीन तक गिरवी रख देते थे. तय समय पर कर्ज ना चुकाने पर किसानों की जमीन छीन ली जाती थी. छोटे व सीमांत किसानों की कमाई का जरिया ही खत्म हो जाता था.  सरकार ने किसानो पर हो रहे अत्याचारों को रोकने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाएं चलाई. 

यह भी पढ़ें : CNG-PNG Price List 2022: सीएनजी और पीएनजी के बढ़ते दामों से मिली आम आदमी को राहत , जानें अपने शहर के दाम

जानकारी के अभाव के कारण अभी भी कुछ किसान बैंकों से लोन लेने के लिए कतराते हैं. आपको बता दें कि इस योजना के तहत कृषि, पशुपालन, डेयरी, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन में लगे किसानों को 7 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से 3 लाख रुपये तक का कम अवधि वाला कृषि लोन उपलब्ध करवाया जाता है.  

English Summary: Government made a big announcement for farmers, will get cheaper loan and discount on interest Published on: 17 August 2022, 05:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News