MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

गन्ना कटाई के लिए शुगर केन हार्वेस्टर पर मिलेगी सब्सिडी, लेबर की समस्या भी होगी दूर

हरियाणा के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, गन्ने की खेती (Suga Cane Farming) करने वाले किसानों को अधिकतर कटाई (Sugarcane Harvesting) को लेकर काफी परेशानी रहती है, क्योंकि गन्ने की फसल की कटाई में बहुत अधिक समय लगता है.

स्वाति राव
Cane Harvester
Cane Harvester

हरियाणा के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, गन्ने की खेती (Suga Cane Farming) करने वाले किसानों को अधिकतर कटाई (Sugarcane Harvesting) को लेकर काफी परेशानी रहती है, क्योंकि गन्ने की फसल की कटाई में बहुत अधिक समय लगता है.

इसके साथ ही कटाई के लिए समय पर लेबर भी उपलब्ध नहीं हो पाती है. कभी-कभी समय पर लेबर ने मिलने की वजह से कटाई का कार्य देर से हो पाता है. इससे फसल का भी समय पर उचित मूल्य नहीं मिल पाता है. इसी बीच अब हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए गन्ने की फसल कटाने के लिए एक राहत भरी पहल की है. बता दें कि अब गन्ना किसानों को कटाई के लिए समय नहीं लगेगा, साथ ही किसी लेबर पर निर्भर होना नहीं पड़ेगा.

इसके लिए राज्य सरकार ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से अनुदान पर शुगर केन हार्वेस्टर उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है. जहाँ किसानों को अब गन्ने की कटाई के लिए केन हार्वेस्टर (Cane Harvester ) पर 60 हजार रूपए का अनुदान (60 Thousand Subsidy) दिया जायेगा.  इससे गन्ने की फसल की कटाई एक दिन में ३० एकड़ के करीब हो सकेगी. इससे समय व धन दोनों की बचत होगी.

इसे पढ़ें - Tarun Loan Yojana के तहत मिलेगा 5 से 10 लाख रुपए तक का लोन, जानिए कहां करना है संपर्क?

मिली जानकारी के अनुसार, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारी का कहना है कि लेबर की समस्या को देखते हुए अनुदान पर शुगर केन हार्वेस्टर उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है. एक हार्वेस्टर अभी यमुनानगर में आया है. जल्दी ही इससे फसल की कटाई शुरू करवाई जाएगी.

जिले में गन्ने की बढ़ी मांग (Increased Demand For Sugarcane In The District)

बता दें कि इन दिनों जिले में गन्ने की फसल की बहुत मांग बढ़ गई है. जिसके चलते  राज्य के किसानों में गन्ने की फसल की खेती की तरफ काफी रुझान बढ़ रहा है. गन्ने एक ऐसी फसल है,  जिससे किसानों को बहुत अधिक मुनाफा भी प्राप्त होता है.  गन्ने से  प्राप्त  गुड़ और चीनी की कीमत और मांग भी बाज़ार में अधिक है.

English Summary: sugar cane harvester will get grant for harvesting sugarcane, labor problem will be overcome Published on: 10 February 2022, 05:00 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News