News

चम्मच ऐसा जो बता सकता है आपकी बीमारी को ! चम्मच हिलायें और जानिए बीमारी के बारे में

गाँधीगिरी का नाम तो काफी मशहूर हो चुका है. लेकिन इसके साथ साथ एक और गिरी भी बहुत दिनों से प्रचिलित रही है और वह है `चमचागिरी`. चम्मच  के बिना आप कुछ भी घोल सकने में इतने परफेक्ट नहीं हो सकते, लेकिन विदेश में एक ऐसा चम्मच बनाया गया है जिससे आप कितने बीमार हैं और कैसी कैसी बीमारी है इसका पता चलता है.

चम्मच  को मुंह में रखिये, उसके रंग और स्वाद पर अलग अलग बीमारी के बारे में पता चलता है. चम्मच टेस्ट या स्पून टेस्ट आप खुद ही इससे अपनी बीमारी के बारे में पता चला सकते हैं. हालाँकि इसकी खोज कनाडा के एक विश्विद्यालय के एक प्रोफेसर ने की है, लेकिन यह टेस्ट इतना सरल है जिससे कोई भी बिना किसी खर्च के टेस्ट कर सकता है.

आजकल के डॉक्टर, महंगे टेस्ट लिख कर अपनी कमाई पक्का करते हैं, लेकिन यह स्पून टेस्ट मुफ्त है और सटीक जानकारी देता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो  के असिस्टेंट प्रोफेसर और ब्रॉडकास्ट मेडिकल जर्नलिस्ट डॉ. जोलीन हूबर ने इस स्पून टेस्ट पर रिसर्च की है। इस अध्ययन के जरिए चम्मच को जीभ पर लगाकर हेल्थ स्टेट्स चेक करने का ये ट्रीक अब काफी प्रचलित हो चुका है।

यह टेस्ट सुबह उठकर खाली पेट करें। स्पून टेस्ट के पहले पानी भी न पीएं।

सबसे पहले एक साफ चम्मच लें और उसके बेस को अपनी चीभ पर धीरे-धीरे रगड़ें। ऐसा तब तक करें जब तक इस पर लार न लग जाए।फिर इस चम्मच को किसी साफ पॉलिथिन में पैक कर दें।अब इस चम्मच को एक प्लास्टिक बैग में रखें और इसे सूरज या किसी तेज रोशनी में रख दें।फिर एक मिनट बाद आप इसे चेक करें। ध्यान रहें चम्मच के ऊपरी भाग को टच न करें।

यदि चम्मच से मीठी सी गंध आ रही है तो निश्चित तौर पर आपको डायबिटीज की समस्या हो सकती है। और यदि चम्मच  से बदबू आ रही हो तो फेफड़े संबंधी समस्या की ओर इशारा है। फेफड़े में किसी संक्रमण का संकेत है। वहीं अगर इस चम्मच पर एक पीली सी परत दिखती है तो ये थाइरॉयड का संकेत हो सकता है। इसलिए इसे नजरअंदाज ना करें। अगर चम्मच पर सफेद रंग की परत चढ़ी दिखती है तो फिर ये आपके बॉडी में इन्फेक्शन होने का संकेत हो सकता है जिसकी आपको विस्तृत जांच करानी पड़ेगी। चम्मच पर अगर नारंगी रंग की परत दिखती है तो फिर ये किडनी से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। अगर जामुनी रंग  का धब्बा लगता है तो यह पुअर ब्लड सर्कुलेशन, हाई कोलेस्ट्रोल लेवल का संकेत है।

स्पून टेस्ट के जरिए आपको एक आइडिया लग जाएगा कि कहीं न कहीं आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और इसके बाद आप डॉक्टरी सलाह ले सकते हैं अगर आपको इस चम्मच में कोई गंध नहीं आ रही हो, या फिर कोई धब्बा न लगा हो तो इसका मतलब है आपके आंतरिक अंग स्वस्थ हैं।

रेग्यूलर चेकअप हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। हमारा शरीर हमें कुछ संकेत देता है लेकिन हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं और यह नहीं समझते कि ये लक्षण किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या में तब्दील हो सकते हैं।

स्पून टेस्ट जो कि आप अपने घर पर कर सकते हैं। इस टेस्ट के जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपको कोई बीमारी है या नहीं। एक चम्मच की सहायता से ये काम कर सकते हैं। हुई न यह आपके स्वास्थय की चम्मच गिरी.

 

चंद्र मोहन, कृषि जागरण



English Summary: Spoon is what can tell your disease! Move the spoon and know about the disease

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in