1. ख़बरें

SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी! अब एसबीआई घर भेजेगा 20 हजार रुपए, जानिए कैसे लें इस सुविधा का लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
SBI

SBI

आज के समय में देश के सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों (PSBs & Private Banks) ने अपने ग्राहकों के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा रखी हैं.

इनके जरिए ग्राहकों के लिए बैंक संबंधी कार्य करना आसान हो गया है. इतना ही नहीं, बैंकों की तऱफ से ग्राहकों को घर बैठे सेवाएं देने की सुविधा शुरू की गई है.

इसी क्रम में देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े कर्जदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India/SBI) ने ग्राहकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. अब एसबीआई ने ग्राहकों के लिए नई डोरस्टेप बैंकिग सुविधा शुरू की है. इसके तहत ग्राहकों को नगदी निकालने से लेकर पे-ऑर्डर्स, नई चेकबुक से जुड़ी सुविधाएं आसानी से उपलब्ध होंगी.

घर मंगा सकते हैं सिर्फ 20 हजार रुपए (You can order home only 20 thousand rupees)

एसबीआई द्वारा ट्वीट कर जानकारी दी गई है कि अब आपके घर के दरवाजे पर बैंक आएगा. इसके साथ ही डोरस्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking)  के तहत प्रतिदिन पैसा जमा करने और निकालने की अधिकतम सीमा 20 हजार रुपए तय की गई है.

ग्राहक ध्यान दें कि सभी गैर-वित्तीय लेनदेन (Non-financial transactions) के लिए सर्विस चार्ज 60 रुपए तय किया गया है. इसके साथ ही जीएसटी का भुगतान भी करना होगा. इसके अलावा वित्तीय लेनदेन पर 100 रुपए सर्विस चार्ज और जीएसटी वसूला जाएगा. ग्राहकों के लिए पैसा निकालने के लिए चेक के साथ-साथ निकासी फॉर्म (Withdrawal Form) और पासबुक की भी जरूरत पड़ेगी.

किन ग्राहकों को नहीं मिलेगी नई डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस (Which customers will not get the new doorstep banking service)

जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई की नई डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस की सुविधा ज्वाइंट, नॉन-पर्सनल और माइनर अकाउंट पर नहीं दी जाएगी. अगर ग्राहक का रजिस्टर्ड एड्रेस होम ब्रांच के 5 किलोमीटर के दायरे में आता है, तो ये सुविधा नहीं मिलेगी.

डोरस्टेप बैंकिग में चार्ज (Doorstep Banking Charges)

डोरस्टेप बैंकिग में फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल सर्विस के लिए 75 रुपए और जीएसटी चार्ज वसूला जाएगा. इसका रजिस्ट्रेशन मोबाइल एप्लीकेशन, वेबसाइट या कॉल सेंटर के जरिए कर सकते हैं. 

इसके अलावा टोल फ्री नंबर 1800111103 पर कॉल करके भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. अगर इस संबंध में ग्राहकों को अधिक जानकारी चाहिए, तो वह https://bank.sbi/dsb पर विजिट कर सकते हैं. बता दें कि एसबीआई की तरफ से यह बेहद खास सुविधा ग्राहकों को दी जा रही है. आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं.

English Summary: sbi will send 20 thousand rupees to customers' homes

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News