1. ख़बरें

CSC के जरिए राशन कार्ड में आसानी से कर सकेंगे बदलाव, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Ration Card

Ration Card

राशन कार्ड (Ration Card) एक ऐसा दस्तावेज है, जिसके बिना कई तरह के सरकारी कामकाज का होना काफी मुश्किल होता है. इसके साथ ही बिना राशन कार्ड  (Ration Card) अनाज भी नहीं मिलता है, इसलिए आज के समय में राशन कार्ड  (Ration Card) एक बेहद जरूरी दस्तावेज बन गया है.

इसी बीच राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि उन्हें इस कार्ड से जुड़ी एक बड़ी सुविधा प्रदान की जा रही है.

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी (Good news for ration card holders)

अब देशभर में लगभग 3.7 लाख से अधिक साझा सेवा केंद्रों (CSC- Common Service Centres) में राशन कार्ड से संबंधित सेवाएं (CSC- Common Service Centres)  उपलब्ध होंगी. इस नई सुविधा से लगभग 23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों (Ration Card Holders) को लाभ मिल पाएगा.

बता दें कि इस सुविधा को उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय की अधीनस्थ विशेष इकाई सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया है. इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि अर्द्धशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में राशन की आपूर्ति को पूरा किया जाए. इसके साथ ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत किया जाए.

राशन कार्ड धारकों को मिलेंगी कई सुविधाएं (Ration card holders will get many facilities)

  • नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना

  • ब्योरे को अपडेट करना

  • आधार से जोड़ना शामिल है.

राशन कार्डधारकों को होगा फायदा (Ration card holders will benefit)

  • आप नजदीकी सीएससी केंद्र जाकर अपने राशन कार्ड ब्योरे को अपडेट करा सकेंगे.

  • राशन कार्डधारक अपने कार्ड की डुप्लिकेट कॉपी भी ले सकते हैं.

  • कार्ड को आधार से लिंक करा सकते हैं.

  • राशन की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

  • इसके साथ ही अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे.

  • नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

मुफ्त राशन की विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ (Benefits of various government schemes of free ration)

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया द्वारा कहा गया है कि ‘खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ भागदारी करने के बाद सीएससी का संचालन करने वाले हमारे ग्राम स्तर के उद्यमी (वीएलई) ऐसे लोगों तक पहुंच सकते हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है. 

इस तरह सार्वजनिक वितरण प्रणाली और मुफ्त राशन की विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना आसान होगा. बता दें कि कोरोना काल और लॉकडाउन के दौरान राशन कार्ड के जरिए लोगों को मुफ्त अनाज की सुविधा दी गई. ऐसे में राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है. 

English Summary: Ration card will be easily changed through CSC

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News