Government Scheme

Ration Card Holders: राशन संबंधी किसी भी गड़बड़ी पर तुरंत होगी कार्रवाई, इस टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

Ration

कोरोना महामारी के बढ़ते कहर की वजह से भारी संख्या में एक से दूसरे राज्य में गरीब मजदूरों प्रवासियों का पलायन हुआ है, ऐसे स्थिति में राज्य सरकारें उनको राहत प्रदान करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं बनाई है.जिसमें सबसे अहम योजना है  राशन उपलब्ध कराना. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवंबर 2020 तक कर दिया गया है। इसके तहत नवंबर 2020 तक गुलाबी, पीले तथा खाकी राशन कार्डधारकों को पांच किलोग्राम प्रति सदस्य गेहूं तथा एक किलोग्राम दाल प्रति परिवार प्रति मास निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी।

बता दें, कि सरकार ने गरीबों प्रवासियों को सस्ता व अच्छा राशन मुहैया करवाने के लिए कई राज्य में वन नेशन वन कार्ड योजना शुरू कर दी है. इस योजना के लागू होने से प्रवासी मजदूर अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत किसी भी सरकारी राशन की दुकान से सस्ता राशन ले सकते हैं खास बात तो यह है कि अब दूसरे राज्यों से आए हुए लोग भी आसानी से राशन प्राप्त कर सकते हैं.

Ration

राशन प्राप्त करने के लिए उन्हें बायोमेट्रिक मशीनों (Biometric Machines) पर अपना अंगूठा लगाना होगा, उसके बाद उन्हें सस्ता राशन मिल सकेगा और इससे उन्हें परेशान होने की भी जरुरत नहीं है. इन बायोमेट्रिक मशीन द्वारा वे आसानी से राशन ले सकते हैं. सरकार के इस कदम से 80 करोड़ लोगों को काफी राहत मिली है इससे उन्हें सस्ते राशन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.

यहां पर कर सकते हैं शिकायत

पंजाब राज्य के यदि किसी भी लाभार्थी को राशन वितरण के संबंध में कोई शिकायत है तो वह संबंधित जिला खाद्य एंव पूर्ति नियंत्रक के कार्यालय में या मुख्यालय पर स्थित राज्य उपभोक्ता सहायता केंद्र पर कर सकता है। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2087, 1967 बीएसएनएल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।

Voter

विभाग वितरण पर नजर रखेगा

अंबाला के जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक निशांत राठी के मुताबिक, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवंबर 2020 तक कर दिया गया है। इसके तहत विभाग वितरण पर नजर रखेगा। यदि कोई गड़बड़ी होती है तो कार्रवाई की जाएगी।

ये खबर भी पढ़े: खुशखबरी ! राज्य सरकार का बड़ा फैसला, 8वीं तक के बच्चों को देगी राशन और पैसे



English Summary: Ration Card Holders: Action will be taken immediately on any ration related disturbance, complain on this toll free number

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in