1. ख़बरें

Gopal Ratna Awards: किसान और पशुपालक गोपाल रत्न अवॉर्ड लेने के लिए जल्द करें आवेदन, ये रही पूरी प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Agriculture News

वर्तमान समय में किसानों के पास खेती के अलावा कई ऐसे विकल्प हैं, जिसके जरिए किसान अपनी आमदनी को दोगुना कर सकते हैं. ऐसा ही एक विकल्प पशुपालन भी है. दरअसल, मौजूदा समय में किसानों के लिए आमदनी का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत पशुपालन (Animal Husbandry) और डेयरी है.

इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं. इसके साथ ही हर साल केंद्र सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग (Dept of Animal Husbandry&Dairying) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर गोपाल रत्न पुरस्कार (Gopal Ratna Award) प्रदान किया जाता है. इससे किसान और पशुपालक काफी प्रेरित होते हैं, तो आइए आपको इस संबंध में और अधिक जानकारी देते हैं.

क्यों दिया जाता है गोपाल रत्न पुरस्कार? (Why is Gopal Ratna Award given?)

आपको बता दें कि गाय-भैंस की देसी नस्लों के पालन को बढ़ावा देने के लिए गोपाल रत्न पुरस्कार प्रदान दिया जाता है. हर साल किसान और पशुपालकों यह पुरस्कार दिया जाता है. इस बात की जानकारी पशुपालन और डेयरी विभाग (Dept of Animal Husbandry & Dairying) द्वारा ट्वीट करके दी गई है.    

गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए जरूरी योग्यता  (Eligibility Criteria for Gopal Ratna Award)

  • इस पुरस्कार के लिए वो किसान आवेदन कर सकते हैं, जो गाय की 50 देसी नस्लों और भैंस की 18 देसी नस्लों में से किसी एक नस्ल का पालन करते हैं.

  • अगर कोई पशुपालक या किसान स्वदेशी नस्लों के गोजातीय पशुओं के पालन में अच्छा कार्य करते हैं, तो वह इस पुरस्कार के हकदार हैं.

  • कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन आवेदन कर सकते हैं, जिसने इस कार्य के लिए कम से कम 90 दिनों की ट्रेनिंग ले रखी हो.

  • दुग्ध उत्पादक कंपनी भी आवेदन कर सकती हैं, जो रोजाना 100 लीटर दूध का उत्पादन करती हैं, लेकिन उनके साथ करीब 50 किसान जुड़े होना चाहिए.

गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन प्रक्रिया (Last date to apply for Gopal Ratna Award)

जैसा की हम बता चुके हैं कि यह पुरस्कार पशुपालन और डेयरी के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है, जिसके लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि (Application Process for Gopal Ratna Award)

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई 2021 से जारी है, तो वहीं आधिकारिक जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2021 तय की गई है.

अगर किसी भी किसान भाई को इस संबंध में अधिक जानकारी हासिल करनी है, तो वह http://dahd.nic.in/ पर जाकर विजिट कर सकते हैं.

English Summary: process of application for taking pashupalak gopal ratna award

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News