1. ख़बरें

किसान भाइयों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने इस योजना में किया ये बड़ा बदलाव

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Pardhan Mantri Fasal Bima Yojna

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में केंद्र सरकार हमेशा से ही संकल्पबद्ध रही है. अन्नदाताओं की बेहतरी के लिए सरकार की तरफ से कई कदम उठाए जाते रहे हैं और किसानों को उसका उचित फायदा पहुंचाने के लिए इसमें जरूरी बदवाव भी किए जाते रहे हैं. इस बीच खबर है कि एक ऐसा ही बदलाव ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ में भी किया गया है.

इस योजना में केंद्र सरकार ने बीमित किसानों के इत्तर नॉमिनी को भी शामिल करने की इजाजत दे दी है, बल्कि पहले ऐसा नहीं था. पहले बीमित किसान की अप्रत्याशित मृत्यु होने पर बीमा की रकम प्राप्त करने में किसानों के परिजनों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता था. 

इन्हीं सब समस्याओं के दृष्टिगत सरकार ने यह फैसला लिया है कि अब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों का बीमा करते समय नॉमिनी को शामिल किया जाए, ताकि बीमित किसान की मृत्यु होने पर उसके परिजनों को बीमा की रकम उपलब्ध होने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. बता दें कि अभी यह फैसला कर्नाटक सरकार ने अपने प्रदेश के किसानों के लिए लिया है, जिसके बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए प्रदेश के कृषि मंत्री बीसी पाटिल ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ के तहत बीमित किसानों को नॉमिनी के तौर पर किसी को भी शामिल करने की इजाजत दी जा चुकी है. कृषि मंत्री के इस फैसले के बाद से उन सभी किसानों में राहत की बयार बह रही है, जो कल तक हमेशा से फसल बीमा योजना की रकम न मिलने से परेशान रहा करते थे.

क्या है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (What is Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

 केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 में किसानों को उनकी फसलों को नुकसान होने से बचाने के लिए ‘फसल बीमा योजना’ की शुरूआत की थी. आमतौर पर प्राकृतिक आपदा की वजह से हमारे किसान भाइयों के फसलों को नुकसान हो जाया करता है. लिहाजा, उनकी फसलों को नुकसान होने से बचाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ‘फसल बीमा योजना’ की शुरूआत की गई थी. काफी संख्या में किसान भाई केंद्र सरकार की उक्त योजना से लाभान्वित होते हुए नजर आ रहे हैं, लेकिन नॉमिनी के शामिल न होने के प्रावधान के अभाव से बीमित किसान की अप्रत्याशित मृत्यु होने पर बीमा रकम प्राप्त करने में अत्याधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता था, जिसको ध्यान में रखते हुए अब केंद्र सरकार ने उक्त योजना में यह बदलाव किया है.

...तो किसान भाइयों यह तो  रही ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ में हुए बदलाव की खबर है. निसंदेह यह योजना हमारे किसान भाइयों के लिए आगामी दिनों में राहत का सबब बनकर उभरेगी. लेकिन, कृषि जगत से जुड़ी हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए आप पढ़ते रहिए...कृषि जागरण.कॉम 

English Summary: Pardhanmantri Fasal Bima Yojna changed were made

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News