Animal Husbandry

भैंस और गाय के दूध में ये ख़ास अंतर

दूध तो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सब पीते हैं. कोई ख़ुशी से पीता है तो कोई जबरदस्ती से इसका सेवन करता है. हमारे शरीर के लिए दूध काफी फायदेमंद होता है. हमारी हड्डियों को मजबूत करता है. आज हम आपको बताएंगे गाय और भैंस के दूध में अंतर बताएंगे और यह भी बताएंगे कि किसका दूध मानव शरीर के लिए ज्यादा लाभदायक है और इसका सेवन आपके शरीर में क्या-क्या परिवर्तन लाता है. 

यह भी पढ़ें -  यह गाय प्रतिदिन देती है 12 लीटर से अधिक दूध...

तो चलिए हम आपको इसके अंतर बताते है:

1. भैंस के दूध में गाय के दूध से 100 प्रतिशत ज्यादा मात्रा में फैट मौजूद होता है जो मोटे इंसान के लिए सही नहीं है क्योंकि इससे आपके शरीर में फैट की मात्रा और बढ़ जाती है और आप मोटे होने लगते है.

2. ऐसे कईं खाद्य पदार्थ होते है, जिसमें बहुत अधिक मात्रा में फैट, कैलोरी होती है. पचाना भी मुश्किल हो जाता है इसलिए डॉक्टर गर्भवती स्त्रियों और बच्चों और बुजुर्गों को भैंस की जगह गाय का दूध पीने की ही सलाह देते है.

3. भैंस के दूध में 11 प्रतिशत से अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे बालों के लिए काफी लाभदायक है. जिन लोगों को बाल सम्बंधित समस्या है वह भैंस का दूध पिएं. उनके लिए यह काफी अच्छा है.

4. गाय का दूध कम फैट और  कैलोरी वाला होता है. यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो बीमार रहते हैं. जिन्हें खाना नहीं पचता या फिर डाइटिंग या जिम करते हैं, क्योंकि इसका सेवन शरीर को स्वस्थ बनाने में काफी लाभकारी है.

5. भैंस का दूध हमारे अंदरूनी शरीर के साथ-साथ बाहरी शरीर के लिए भी अच्छा है. इसके दूध से मुँह धोने से भी चेहरा साफ़ और चमकदार हो जाता है और चेहरे सम्बंधित रोग भी दूर होते है.

यह भी पढ़ें - किसान भाई इन तरीकों से बढाएं पशुओं में दूध की मात्रा

1. गाय का दूध नवजात शिशुओं के लिए बहुत गुणकारी होता है. इसका सेवन उनके दिमाग का विकास करने के लिए बहुत अच्छा है.

2. भैंस के दूध का सेवन कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत लाभदायक है. क्योंकि इसमें बहुत अधिक फैट होता है. जो आपको मोटा करने में बहुत मददगार है.

3. गाय के दूध के लगातार सेवन से आपके शरीर का विकास तीव्र गति से होता और आप सदैव तंदरुस्त रहते है.

4. भैंस का दूध आपके शरीर को ताकतवर और मजबूत बनाता है और आलस को दूर करता है.

ऐसी ही दिलचस्प ख़बरों की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे -



Share your comments