MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

PM Kisan Yojna: पीएम मोदी ने एफपीओ की शक्तियों को किया सूचीबद्ध, इस प्रकार कर सकते हैं 10वी क़िस्त का स्टेटस चेक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment) का इंतजार कर रहे देश के करोड़ो किसान (अन्नदाताओं) के लिए बड़ी खुशखबरी है. एक लम्बे समय से योजना के इस क़िस्त का इंतज़ार कर रहे किसानों का इंतजार आखिरकार ख़त्म हो ही गया.

प्राची वत्स

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment) का इंतजार कर रहे देश के करोड़ो किसान (अन्नदाताओं) के लिए बड़ी खुशखबरी है.

एक लम्बे समय से योजना के इस क़िस्त का इंतज़ार कर रहे किसानों का इंतजार आखिरकार ख़त्म हो ही गया. दिल्ली में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर की. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करने के बाद अपने संबोधन के दौरान किसान उत्पाद संगठनों (एफपीओ) की पांच शक्तियों को सूचीबद्ध किया.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के "छोटे किसानों की बढ़ती क्षमता" को जुटाने में एफपीओ की प्रमुख भूमिका रही है. उन्होंने कहा, छोटे किसान जो पहले अलग-थलग रहते थे, अब उनके पास एफपीओ के रूप में बड़ी शक्तियां हैं.

यहां पीएम मोदी ने सूचीबद्ध शक्तियों पर प्रकास डाला:

  • बेहतर सौदेबाजी के अवसर, जो पीएम मोदी ने कहा, "सौदेबाजी की शक्ति" को परिभाषित करें.

  • बड़े पैमाने पर ट्रेडिंग करने का अवसर.

  • व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए नवीन तरीकों का उपयोग और समावेश.

  • पीएम मोदी ने कहा चौथी ताकत जोखिम प्रबंधन है. उन्होंने कहा, "आप (किसान) मिलकर चुनौतियों का बेहतर आकलन कर सकते हैं और उनसे निपटने के तरीके बना सकते हैं.

  • प्रधान मंत्री के अनुसार, एफपीओ की पांचवीं शक्ति बाजार के उभरते रुझानों के अनुसार बदलने की क्षमता है.

पीएम-किसान योजना के तहत, देश भर में 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी परिवारों को ₹20,000 करोड़ से अधिक हस्तांतरित किए गए. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक कार्यक्रम में 10वीं किस्त का विमोचन किया. योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रत्येक वर्ष ₹6,000 का वित्तीय लाभ मिलता है, जो ₹2,000 की तीन समान किश्तों में देय होता है. पैसा सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है.

PM-KISAN योजना की घोषणा फरवरी 2019 में की गई थी, और नवीनतम किस्त के साथ, इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि लगभग ₹1.8 लाख करोड़ तक पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! किसानों के खातों में ट्रांसफर हुए 20 हज़ार करोड़ रुपये

किस्‍त का स्‍टेटस ऐसे कर सकते हैं चेक 

  • अपनी किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

  • इसके बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.

  • अब आप बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • अब आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा.

  • यहां आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें.

  • इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी डिटेल्स मिल जाएगी.

English Summary: PM Kisan Yojna: PM Modi listed the powers of FPO, in this way you can check the status of 10th installment Published on: 02 January 2022, 01:05 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News