News

अचार कंपनियों को चाहिए मूली उगाने वाले किसान

मूली एक ऐसी सब्जी है जिसे हम रोज़मर्रा के जीवन में काफी उपयोग करते हैं. चाहे वो सब्जी हो या सलाद, मूली को हम खाते ही रहते हैं. मूली उगाने वाले किसान भी मूली उगाकर अच्छी आमदनी प्राप्त कर लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आजकल मूली के अचार का फैशन है और अचार बनाने वाली कंपनियों को भारी मात्रा में मूली की आवश्यकता है, इसलिए वह मूली की खेती करने वाले किसानों के साथ बिज़नेस करना चाहती हैं.

क्या चाहती है कंपनियां ?

दरअसल, हमारे देश में अचार बनाने वाली बहुत सी कंपनियां है और आजकल हर कंपनी अपने-अपने ब्रांड की प्रमोशन बढ़-चढ़ कर कर रही हैं फिर चाहे उत्पाद अच्छा हो या बुरा लेकिन उसका प्रचार ज़ोरों-शोरों से होता है. ऐसी ही कुछ चर्चित कंपनियां जैसे - पचरंगा, मदर्स रेसिपी, पसंद और अब तो पतंजलि भी मूली के अचार को भारी मात्रा में निर्यात कर रही है. इन्हें इस समय भारी मात्रा में मूली की आवश्यकता है. यह मूली उगाने वाले किसानों के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करना चाहती हैं.

क्या है कॉन्ट्रैक्ट ?

कंपनियां किसानों के साथ एक या दो साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन करेंगी, जिनमें उनकी शर्त है कि उस एक या दो साल तक कंपनी एक निश्चित मात्रा में किसानों से मूली लेंगी और बदले में किसान को पैसे देंगी. परंतु इसकी पूरी जानकारी आपको कंपनी की ऑफिशियल साइट या फोन करके ही जुटानी होंगी.

कितना होगा मुनाफा ?

इतना तो तय है कि अगर किसान संबंधित कंपनी की सभी शर्तों को पूरा करता है तो उसे कंपनियां मनचाहा दाम देंगी. अगर एक अनुमान लगाया जाए तो यदि एक किसान को मूली से एक साल में 50 से 60 हज़ार की आमदनी होती है तो वहीं इन कंपनियों से उसे 80 हज़ार से 1 लाख तक की आमदनी होनी निश्चित है.

करना क्या होगा ?

अगर आप भी मूली की खेती करते हैं और इस बिज़नेस से जुड़ना चाहते हैं तो सीधे अचार कंपनियों की वेबसाइट पर जाएं और उसमें दिए फोन नंबर पर संपर्क करें. वह आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दे देंगे.



Share your comments