1. ख़बरें

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैंप के जरिए मिलेगा लोन, जानें कैसे और कब?

स्वाति राव
स्वाति राव

KCC

किसानों के उज्ज्वल भविष्य के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, ताकि आने वाले समय में किसानों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. इन्हीं योजनाओं में से किसान क्रेडिट कार्ड योजना है.

इस योजना के तहत किसानों को पशुपालन के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. इसी कड़ी में किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी एक अहम खबर है.

दरअसल, हरियाणा सरकार के पशुपालन विभाग ने किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Scheme) का लाभ देने के लिए सभी जिलों में कैम्प आयोजित करने की योजना बना रही है. इसके तहत किसान पशुपालन के लिए ऋण प्राप्त कर सके.

इस बात की जानकारी पशुपालन एवं डेयरी विभाग के प्रवक्ता ने बताते हुए कहा कि किसानों (Farmers) को सरकार की योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से सभी जिलों के पशु अस्पताल में पशु किसान क्रेडिट कैंप आयोजित किए जाएंगे. हालांकि, अभी  सरकार ने तारीख का ऐलान नहीं किया है.

तीन लाख रुपये तक का मिलता है कर्ज (Loan Up To Rs 3 Lakh Is Available)

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत पशुपालकों को गाय, भैंस, भेड़-बकरी और मुर्गी पालन के लिए अधिकतम तीन लाख रुपए तक का ऋण दिया जाता है. पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को यह राशि एकमुश्त दी जाती है, जिसमें लाभार्थी को यह राशि पर 4 प्रतिशत ब्याज के साथ एक वर्ष में लौटानी होती है.

कितने किसानों का बना कार्ड (How Many Farmers Made Card)

अब तक करीब 60 हजार से अधिक किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं. इसमें करीब 800 करोड़ रुपये का लोन दिया जा चुका है. जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत गाय पर 40783 रूपए तक का लोन दिया जाता है. वहीँ प्रति भैंस पर 60249 रुपये का लोन मिलता है. इसके अलावा बकरी और मुर्गी पालन के लिए लोन राशि दी जाती है.

इस खबर को भी पढ़ें - Kisan Credit Card: अगर 15 दिन के भीतर नहीं मिले KCC, तो इस नंबर पर करें शिकायत

कितने हुए आवेदन (How Many Applications)

हरियाणा में अब तक लगभग 16 लाख परिवार हैं, जो पशुपालन करते हैं, जिसमें से अब तक केवल 5 लाख से अधिक पशुपालकों ने आवेदन कर दिया है.

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज़ (Documents Required For Making Kisan Credit Card)

  • आवेदन फार्म

  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड

  • वोटर आईडी

English Summary: pashu kisan credit card camp will be organized in all the districts of haryana

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters