1. ख़बरें

New Rules for Two Wheelers: बदलने वाला है टू-व्हीलर पर बैठने का तरीका, मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

केंद्र सरकार ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा रोड सेफ्टी (Road Safety) के नियमों में कई तरह के बदलाव किए हैं, तो वहीं कई नए नियम लागू भी किए हैं. हाल ही में मंत्रालय द्वारा जारी नई गाइडलाइन बाइक सवारी करने वालों के लिए (New Guidelines for two wheeler) बनाई गई है, तो आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में विस्तार से...

इस नई गाइडलाइन के अनुसार, अब बाइक के दोनों तरफ ड्राइवर की सीट के पीछे हैंड होल्ड (Hand Hold) होंगे. इसे लगाने के पीछे मुख्य मकसद पीछे बैठने वाले व्यक्ति की सेफ्टी रखना है. इसके अलावा बाइक के पीछे बैठने वाले व्यक्ति के लिए दोनों तरफ पायदान अनिवार्य कर दिया है. इससे बाइक के पिछले टायर के लेफ्ट हिस्से का न्यूनतम आधा हिस्सा सुरक्षित तरीके से कवर रहेगा ताकि पीछे बैठे व्यक्ति के कपड़े पहिए में न फंसे और वे सुरक्षित तरीके से बैठ सके.

इसके साथ ही अब बाइक में हल्का कंटेनर (Container) लगाने के लिए भी मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की हैं. इस कंटेनर को अगर पिछली सवारी की सीट पर लगाते हैं तो बाइक पर सिर्फ ड्राइवर को ही बैठने की मंजूरी होगी. फिर दूसरा व्यक्ति बाइक पर नहीं बैठ सकेगा. सरकार समय के साथ -साथ इन नियमों में बदलाव करती रहेगी. इस कंटेनर कि...

  • लंबाई - 550mm

  • चौड़ाई - 510mm

  • ऊंचाई - 500mm

ये खबर भी पढ़े: Hero company की इस सस्ती बाइक पर मिल रहा शानदार ऑफर व कैशबैक, जानें इसके फीचर्स, कीमत और कितना होगा फायदा

टायर की न्यू गाइडलाइन

  • मंत्रालय ने टायर को लेकर भी एक नई गाइडलाइन जारी की है. इस गाइडलाइन के तहत अधिकतम 3.5 टन वजन तक के वाहनों के लिए टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (Tyre Pressure Monitoring System) का सुझाव दिया है.

  • इस मॉनिटरिंग सिस्टम में लगे सेंसर (Sensor) की मदद से वाहन ड्राइवर को पता चल जाता है कि उसकी गाड़ी के टायर में हवा की स्थिति क्या है.

  • इसके अलावा मंत्रालय द्वारा टायर मरम्मत किट (Tyre Repaire Kit) की भी अनुशंसा की है. इसके लागू होने के बाद वाहन चालकों को एक्स्ट्रा टायर (Extra Tyre) रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

English Summary: New Rules for Two Wheelers: The bike driver is going to change the way of sitting on a two-wheeler, the ministry has released a guideline

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News