MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

खुशखबरी: मात्र 50 रूपए में पायें दो लिटर सरसों तेल, जानिए कैसे उठाएं इस सुनहरे अवसर का लाभ

बाजार में सरसों तेल (Mustard Oil) के भाव में उथल-पुथल देखा जा रहा है. साल 2021 में जहां सरसों के तेल के भाव अपने उच्चतम रेट 200 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए थे, वहीं, नए साल 2022 के छठे दिन सरसों के तेल का मूल्य 164 रुपये प्रति लीटर लुढ़क गया है.

स्वाति राव
Musturd Oil Rate
Musturd Oil Rate

बाजार में सरसों तेल (Mustard Oil) के भाव में उथल-पुथल देखा जा रहा है. साल 2021 में जहां सरसों के तेल के भाव अपने उच्चतम रेट 200 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए थे, वहीं, नए साल 2022 के छठे दिन सरसों के तेल का मूल्य 164 रुपये प्रति लीटर लुढ़क गया है.

इसी बीच उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी खबर है की अब बाज़ार में बढ़ते या घटते तेल की कीमत से उन्हें कोई प्रभाव नही पड़ेगा. अब उपभोक्ता मात्र 50 रूपए में दो लीटर तेल की खरीद कर सकते हैं.दरअसल, हरियाणा की सरकार की ओर से गरीब परिवार को सस्ते दामों में तेल उपलब्ध करवाने के लिए राशन डिपो (Ration Depot ) की शुरुवात की गयी थी. जिसके तहत परिवार के लोगों को कम कीमत पर खाद्ध तेल उपलब्ध कराया जाता है. 

लेकिन जब तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई तो सरकार ने इस डिपो राशन को बंद कर दिया था, जैसे ही कीमतें बढ़ी राशन डिपो पर तेल वितरण बंद हो गया. लेकिन जब सरकार ने तेल वितरण बंद करने का निर्णय लिया तो उस दौरान काफी डिपो में स्टॉक बच गया था. जिसकी एक्सपायरी डेट नजदीक आ गयी है. ऐसे में सरकार ने इस सरसों तेल के स्टॉक को निकालने का निर्णय लिया है.

इसे पढ़ें - रबिंग टेस्ट से पहचानें सरसों का तेल असली है या नकली, ये रही पूरी विधि

भिन्न भिन्न डिपो पर सरसों तेल की मात्रा (Mustard Oil Quantity At Different Depots)

बहादुरगढ़ के डिपो पर 1780 लीटर सरसों तेल (Mustard Oil ) स्टॉक में है. तो कहीं 20 तो किसी पर 40 लीटर तेल है. जिन-जिन डिपो पर तेल मौजूद है, वहां आगामी तेल वितरण जल्द ही शुरू हो जायेगा. विभाग ने इसको लेकर अपनी ओर से तैयारी पूरी कर ली है. पहले आओ, पहले पाओ के तहत ही लोगों को तेल मिल पाएगा.

50 रूपए में दो लिटर तेल (Two Liters Of Oil For Rs 50)

बता दें तेल की खरीद करने के लिए उपभोक्ता को 50 रुपये देने होंगे. वैसे तेल की कीमत कुल 40 रुपये दो लीटर है जिसमें दस रुपये डिपो होल्डर का कमीशन तय किया गया है. इसी बीच खाद्य एवं आपूर्ति के निरीक्षक का कहना है कि कि तमाम डिपो होल्डरों को इस संबंध में अवगत कराया जा चुका है. जल्द ही तेल वितरण प्रक्रिया शुरू होगी.

English Summary: Mustard Oil, Now get two liters of mustard oil for just Rs 50 Published on: 14 February 2022, 01:43 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News