आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Pm Kisan योजना के लाभार्थियों के लिए Kisan Credit Card बनवाना बेहद आसान, जानें आवेदन करने का तरीका

मोदी सरकार की महत्वकांक्षी योजना 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम' के लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनवाना बहुत आसान है. इस योजना से अब सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया है. इससे किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया तेज होगी. यानी अब जिन किसानों को मोदी सरकार 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम' के तहत तीन किस्तों में 6000 रुपये दे रही है, उन्हें किसान क्रेडिट बनवाना बेहद आसान होगा. बता दें कि देश के तकरीबन 7 करोड़ किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड है, जबकि सरकार करोड़ों किसानों को और इसमें शामिल करना चाहती है. किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 4 फीसदी पर 3 लाख रुपए तक का लोन मिलता है.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें और यहां किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card ) का फॉर्म डाउनलोड करें. इस फॉर्म को आपको अपनी जमीन के दस्तावेज, फसल की विवरण के साथ भरना होगा. यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) नहीं बनवाया है. आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) आपको मिल जाएगा.

घरेलू व्यय में 10% राशि का उपयोग करने की अनुमति (Permission to use 10% of the amount in domestic expenditure)

गौरतलब है कि सरकार किसानों की आर्थिक मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. RBI ने हाल ही में अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी साझा करते हुए कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) का उपयोग करने वाले किसान घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए Kisan Credit Card का उपयोग कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए ऋण का 10% घरेलू खर्च के लिए उपयोग करने की अनुमति दी है.

1.60 लाख रुपये की होगी लिमिट (Rs. 1.60 lakh will be the limit)

इस क्रेडिट कार्ड में ग्राहकों को 1.60 लाख रुपये तक की ऑटो सीमा मिलती है. साथ ही, यदि किसी भी खाताधारक की फसल इससे अधिक मूल्य की है, तो वे अधिक राशि के लिए क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं. आपको अपनी फसलों और भूमि से संबंधित हर जानकारी को भरना होगा.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

आईडी प्रूफ के लिए: वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि.

एड्रेस प्रूफ: वोटर ID card / पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि.

PM-Kisan के आधिकारिक साइट से फॉर्म डाउनलोड करें (Download the form from the official site of PM-Kisan)

यहां से आपको किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) का फॉर्म डाउनलोड करना होगा. आधिकारिक साइट के होमपेज पर, आपको डाउनलोड केसीसी फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा. आप यहां से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.

आपको हर डिटेल के साथ KCC के लिए फॉर्म भरना होगा (You have to fill the form for KCC with every detail)

आपको यहां एक-पेज का फॉर्म मिलेगा, जहां आपको हर विवरण भरना होगा. आपको इस फॉर्म को अपनी जमीन के दस्तावेजों, फसल के विवरण के साथ भरना होगा. इसके अलावा, यह घोषित करना होगा कि उन्हें किसी भी अन्य बैंक या शाखा से बने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) नहीं मिले हैं. इसके अलावा आप इस फॉर्म को http://agricoop.nic.in/ से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े : खेती में कोरोना संकट को वरदान बनाने की तैयारी, ये राज्य सरकार देगी बड़े स्तर पर रोजगार

English Summary: Making Kisan Credit Card very easy for the beneficiaries of Pm Kisan scheme, know how to apply

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News