1. ख़बरें

Agriculture News: कृषि जागरण ने लॉन्च किया FTB Organic Platform, किसानों को होगा फायदा

FTB Organic

FTB Organic प्लेटफॉर्म कृषि जागरण द्वारा 7 जून को सुबह 11 बजे कृषि जागरण के फेसबुक पेज पर Launch किया गया, जिसका वर्चुअल उद्दघाटन कृषि जागरण की निदेशक शाइनी डॉमिनिक द्वारा होगा. वहीं स्पीकर के तौर पर कृषि जागरण एंड एग्रीकल्चर वर्ड के एडिटर-इन-चीफ एम.सी. डॉमिनिक और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पद्मश्री अवार्डी भारत भूषण समेत काफी किसान शामिल हुए.

आपको बता दें कि FTB Organic एक E-Commerce Platform है, जहां पर ब्रांडेड Organic और नेचुरल Farmers को एक virtual space provide  कराया गया. जिसके माध्यम से वह अपने Products को विश्व स्तर पर बेच सकेंगे...

डेयरी बिजनेस में अब इनकम होगी डबल (Now income will be double in dairy business)

पशुपालक डेयरी बिजनेस शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा लेते हैं, लेकिन कई बार डेयरी बिजनेस में की गई गलतियां आपके बिजनेस को घाटे की ओर बढ़ा देती है. इसके लिए आपको सिर्फ तीन बातों पर ध्यान देना होगा, पहला पशु की खरीददारी, दूसरा फार्म मैनेजमेंट और तीसरा दूध बेचने पर खास ध्यान रखना होगा इससे आपको बिजनेस में अच्छा मुनाफा होगा.

मोटी कमाई के लिए औषधीय पौधों की करें खेती (Cultivate medicinal plants for big money)

खरीफ सीजन की शुरुआत होते ही देश के 20 करोड़ से अधिक किसान खरीफ सीजन की खेती की तैयारी में लग गए हैं. लेकिन इस सत्र में आप औषधीय पौधों की खेती कर लाखों में कमाई कर सकते हैं. किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार भी औषधीय पौधों की खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है.

सरसों के तेल के बदले ट्रांसफर होंगे 250 रुपये (250 rupees will be transferred instead of mustard oil)

सरसों तेल की महंगाई की चपेट में अब सरकार भी आ गई है. दरअसल हैफेड की ओर से सरसों तेल उपलब्ध न होने की वजह से हरियाणा सरकार ने अब सस्ते राशन डिपो पर तेल नहीं बेचने का फैसला किया है. इसके बदले वह अब गरीब लोगों को पैसा देगी. ताकि लोग मार्केट से तेल खरीद सकें.अधिक जानकारी के लिए विडियो के लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/BIffCkbmfbM

दिल्ली पहुंचेंगे त्रिपुरा के फेमस कटहल (The famous jackfruit of Tripura will reach Delhi)

केंद्र की मोदी सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है. इस दिशा में केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पूर्वोत्तर के किसानों की आय वृद्धि हेतु, वहां की कृषि उपज को अन्य राज्यों तक पहुंचाने के लिए, अगरतला से हावड़ा और दिल्ली के लिए किसान रेल चलाई जाएगी. किसान रेल त्रिपुरा के प्रसिद्ध कटहल समेत अनानास और नींबू देश के दो मेट्रो सिटी लेकर पहुंचेगी.

अब हिटलर-711 धान की होगी खेती (Now Hitler-711 will cultivate paddy)

बाजार में तरह-तरह की किस्में आती हैं. लेकिन एक वैरायटी है जो अपने नाम की वजह से काफी चर्चा में है इसका नाम है हिटलर-711 जो हैदराबाद की कंपनी द्वारा तैयार की गई है यह एक हाइब्रिड धान है. जो 125 या 130 दिन में ही तैयार हो जाती है.

English Summary: Krishi Jagran launches FTB Organic Platform, farmers will benefit

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News