1. ख़बरें

वैज्ञानिकों ने विकसित की सोयाबीन की दो नई खास किस्में, जानिए अन्य कृषि संबंधित बड़ी खबरें

New Varieties of Soybean

पुणे स्थित अघरकर रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने सोयाबीन की दो खास किस्में MACS 1407 और स्वर्ण वसुंधरा तैयार की है. खास बात यह है कि इनके पौधे कीट प्रतिरोधी हैं और इसकी पैदावार भी काफी कम समय में तैयार हो जाती है.

PKVY के तहत किसानों को मिलेगी मदद

पिछले पांच सालों में जहरीली खेती को छोड़कर 15.47 लाख किसान जैविक खेती से जुड़े हैं और जैविक खेती को प्रमोट करने के लिए सरकार ने परंपरागत कृषि विकास योजना के तहत 1 लाख 5 सौ 76.65 करोड़ रुपये की मदद जारी की है. इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने twitter पर दी है.

खाद्य तेलों में सरसों तेल के ब्लेंडिंग पर रोक

 खाद्य तेलों में सरसों तेल के मिश्रण पर आठ जून 2021 से पूरी तरह रोक लगाने के निर्णय पर घरेलू खाद्य तेल उद्योग खुश है. उद्योग से जुड़े लोगों ने कहा कि सरकार के इस फैसले से इस देश में तिलहन उत्पादन, तेल उद्योग और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें https://youtu.be/xuLLsw4KV-I

यूनिक आईडी से किसानों को होगा फायदा

कृषि में Digitization के महत्व को स्वीकार करते हुए संघीय किसान डेटाबेस तैयार हो रहा है. इस डेटाबेस को किसानों की भूमि रिकॉर्ड से जोड़ा जाएगा और यूनिक किसान आईडी भी दी जाएगी. जिससे किसानों को भविष्य में बेहद फायदा हो सकता है.

लाखों किसानों को सरकार का तोहफा, मुफ्त मिलेंगे दलहन और तिलहन के बीज

 केंद्र सरकार 15 जून को 13.51 लाख किसानों को दलहन और तिलहन के बीज मुफ्त में वितरित करेगी. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्य में यह कार्य किया जा रहा है.

शिमला: चेरी के दामों ने तोड़ा रिकॉर्ड

शिमला की चेरी के दामों ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कोटगढ़ के बागवानों की चेरी को दिल्ली में 600 से 700 रुपये प्रतिकिलो रेट मिले हैं. आमतौर पर चेरी 300 से 350 रुपये प्रति किलो बिकती है ऐसे में अच्छे रेट मिलने पर चेरी उत्पादक भी उत्साहित हैं.

दुनिया का सबसे महंगा बादाम मैकडामिया

दुनिया का सबसे महंगा बादाम है मैकडामिया नट्स जिसकी कीमत हर साल रिकॉर्ड तोड़ रही है. एक किलो मैकडामिया नट्स की कीमत 5000 से 7000 रुपए तक है, मक्खनयुक्त स्वाद और उच्च गुणवत्ता होने के कारण चीन और अमेरिका जेसे देशों में इसकी मांग काफी ज्यादा है.

माइक्रो इरीगेशन में कवर होगा 20 लाख हेक्टेयर क्षेत्र

सरकार द्वारा माइक्रो इरीगेशन पर जोर दिया जा रहा है. ताकि कृषि लागत कम साथ ही उत्पादकता में वृद्धि हो सके. इसके तहत सरकार ने अगले पांच साल में 100 लाख हेक्टेयर भूमि कवर करने का लक्ष्य रखा है. आगामी वित्त वर्ष में कुल 20 लाख हेक्टेयर जमीन इसके तहत कवर की जाएगी.

बासमती की नई किस्म से किसानों को होगा फायदा

इस बार बासमती 370 की जगह बासमती की नई किस्म 123 और 138 की पैदावार की जाएगी. इससे किसानों की आय भी डबल होगी. हालांकि अब तक किसान बासमती 370 उगा रहे थे. जिससे खासा मुनाफा नहीं हुआ. चावल की नई वैरायटी पर स्कास्ट जम्मू में शोध हुआ और नई किस्मों को लांच किया गया.

English Summary: Agriculture News: developed Two new varieties of soybean

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News