1. ख़बरें

कृषि जागरण और AFC ने किया MoU पर हस्ताक्षर, किसान समूह के बेहतरी के लिए मिलकर करेंगे काम

आज का दिन हम सभी के लिए बेहद खास है और यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आज कृषि जागरण और एएफसी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया.

प्राची वत्स
कृषि जागरण और AFC ने किया MoU पर हस्ताक्षर
कृषि जागरण और AFC ने मिलकर काम करने का लिया संकल्प

एक बार फिर किसानों को जागरूक करने और अपनी जिम्मेदारियों का सही से पालन करने हेतु कृषि जागरण ने AFC के साथ मिलकर MoU पर हस्ताक्षर किया है.हमें यह बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि कृषि जागरण समय-समय पर ऐसे कदम उठाता आ रहा है जो ना सिर्फ किसान समुह बल्कि आम जनता के लिए भी आने वाले समय में लाभदायक साबित हो सकता है. 

अक्सर हमें यह लगता है कि किसानों के पास वो सभी जानकारी होती है जो होनी चाहिए, लेकिन सच में ऐसा है या नहीं यह जाने का वक़्त आ चुका है. किसान/ किसान समूह/ FPO के गठन करने वाली संस्थाएं ही नहीं जितने भी FPO या अन्य संगठनों में काम करने वाले लोग बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज वो किस तरह काम कर रहे हैं और कितने सुधार की जरुरत है इसका आंकलन करना अत्यंत जरुरी है. ऐसे में कृषि जागरण AFC के साथ मिलकर काम करेगा, जिसमें बदलाव की आवश्यकता है. तो आइए जानते हैं किन चीजों को लेकर कृषि जागरण और AFC के बीच MoU पर हस्ताक्षर किया है.

एफपीओ कॉल सेंटर/मीडिया सेंटर की स्थापना

आने वाले दिनों में कृषि जागरण एएफसीएल के लखनऊ कार्यालय में कॉल सेंटर स्थापित करने जा रहा है, जिससे की FPO से जुड़े तमाम लोगों को समय-समय पर उनकी आवश्यकता अनुसार सूचनाएं उपलब्ध कराई जाएंगी तथा उन सभी FPO के मध्य समन्वय एवं उनके समस्याओं के निदान पर सलाह देने का काम करेगी.

MoU event at KJ
MoU event at KJ

मौजूदा समय में प्रदेश एवं भारत राज्य में किसान कॉल सेंटर मौजूद हैं तथा इनसे जुड़ी सभी जानकारियाँ कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से दी जा रही हैं, परन्तु FPO गठन के कई वर्ष बीत जाने के उपरांत भी भी FPO के पास कोई अपना कॉल सेंटर नहीं है और ना ही CBVO के पास यह व्यवस्था है. जानकारी के अभाव में कई FPO दिग्भ्रमित हैं. अतः इस कॉल सेंटर के समस्याओं का निदान किया जा सकेगा.

सूचना का आदान-प्रदान

दोनों कंपनियां आपसी सहमती से कार्यक्रम के परिणामों को सीमा दायरे में रखते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान करेंगे.

अनुसंधान, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और क्षमता

अनुसंधान, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और क्षमता निर्माणमें किसान संगठनों जरुरी जानकारी देते हुए परामर्श सेवाएं प्रदान करेंगी.

मुख्य अधिकारीयों ने हस्ताक्षर किया
मुख्य अधिकारीयों ने MoU पर किया हस्ताक्षर

समन्वय

सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करने और उसे प्रभावी बनाने के लिए कृषि जागरण और एएफसी इंडिया लिमिटेड किसान, FPO और अन्य संगठनों के लिए विशेष कार्यक्रम को आयोजित करते रहेंगे.

इन मुख्य बिन्दुओं पर अपने सहमती दिखाते हुए कृषि जागरण और एएफसी इंडिया लिमिटेड के मुख्य अधिकारीयों ने हस्ताक्षर किया और यह सहमती जताई कि कृषि एवं कृषि सम्बंधित क्षेत्रों में मिलकर कार्य करेंगे.

English Summary: Krishi Jagran and AFC signed MoU for the betterment of the farmer group Published on: 23 June 2022, 05:19 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News