1. ख़बरें

WhatsApp पर मिलेगी आपके नजदीकी Corona Vaccination Center की जानकारी, बस फॉलो करें ये स्टेप

Coronavirus

आजकल हर कोई व्हाट्सअप (WhatsApp) का इस्तेमाल कर रहा है. ऐसे में कोरोना काल से जूझ रहे लोगों के लिए व्हाट्सअ (WhatsApp) पर एक सुविधा दी जाएगी. 

इस सुविधा के तहत आपको अपने किसी नजदीकी वैक्सीन सेंटर की जानकारी मिल सकेगी. बता दें कि अब तक यह जानकारी गूगल मैप्स और ट्रूकॉलर पर मिलती थी. सरकार द्वारा इसकी पूरी जानकारी जारी की गई है, साथ ही इस नए तरीके के बारे में ट्वीट के जरिए बताया गया है.

कैसे मिलेगी जानकारी?

सरकार ने @MyGovIndia के हवाले से बताया है कि सभी लोग माईगव कोरोना हेल्पडेस्क चैटबोट के जरिए अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.  इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक मोबाइल नंबर 9013151515 भी जारी किया गया है. बता दें कि इस नंबर पर जाकर नमस्ते टाइप करना है. इसके अलावा https://api.whatsapp.com/send/?phone=919013151515&text=Hi&app_absent=0 लिंक पर क्लिक कर सकते हैं. इस लिंक के जरिए आप डायरेक्ट चैट कर सकते हैं और नजदीकी सेंटर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

क्या कहा व्हाट्सअप ने

इस नई सुविधा के बारे में @Whatsapp के प्रमुख विल कैथकार्ट ने जानकारी दी है. विल ने एक ट्वीट में लिखा है कि भारत के मेरे दोस्त कोविड जैसी महामारी में विषम परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं. ऐसे में अपने को मैं धन्य मानता हूं जो उनकी मदद के लिए कुछ कर सकूं. हम एक दूसरे की मदद कर सकते हैं. हम हेल्प पार्टनर के साथ लगातार काम कर रहे हैं, ताकि व्हाट्सअप पर हेल्पलाइन ला सकें जैसा कि माईगव ने व्हाट्सअप का चैटबोट शुरू किया है.

1 मई से तीसरा फेज शुरू

कोरोना काल में लोगों का अंतिम आसरा टीका बनकर सामने आया है. अगर दोनों डोज लग जाए, तो कोरोना से मृत्यु होने का खतरा टल सकता है. कोरोना से बचाने के लिए सरकार ने बड़े स्तर पर टीकाकरण का अभियान चला रखा है. अभी तक करोड़ों लोगों को टीका लग चुका है, तो वहीं 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोग भी टीका लग रहा है. पहले यह उम्र सीमा 45 साल की थी.

जानकारी पाने का आसान तरीका

आजकल हर हाथ में स्मार्टफोन होता है और हर कोई फोन में व्हाट्सअप का इस्तेमाल कर रहा है. ऐसे में टीका सेंटर की जानकारी लेना आसान हो जाएगा. माईगव कोरोना हेल्पडेस्क चैटबोट यूजर को व्हाट्सअप पर नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर ढूंढने में मदद करेगा. इसके लिए यूजर को कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे.

  • सबसे पहले मोबाइल नंबर 9013151515 को सेव करना होगा.

  • फिर इस नंबर पर ‘नमस्ते’ या Hello लिखकर चैट शुरू करना होगा.

  • कुछ ही सेंकंड में यूजर को एक ऑटोमेटेड जवाब मिलेगा.

  • इसके बाद ऐप यूजर से अपने इलाके का पिन कोड पूछेगा.

  • फिर 6 नंबर का पिन कोड डालना होगा.

  • इसके बाद नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की एक लिस्ट आ जाएगी.

दूसरा विकल्प

इसके अलावा एक दूसरा विकल्प भी है. इसके लिए आपको https://api.whatsapp.com/send/?phone=919013151515&text=Hi&app_absent=0 पर जाना होगा. यहां डायरेक्ट चैट कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

English Summary: Information about Corona Vaccination Centres near you will be found on WhatsApp

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News