1. ख़बरें

मध्यप्रदेश के जबलपुर में हुआ तीन दिवसीय ‘राष्ट्रीय कृषि उदय मेला’ का आगाज

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
BKT TYres

मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित जवाहरलाल नेहरु कृषि विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय ‘राष्ट्रीय कृषि उदय मेला’ का आयोजन किया गया है. जोकि 14 से 16 अक्टूबर, 2019 तक चलेगा. इस मेले में मध्यप्रदेश के अलावा दूरदराज के किसान भी शिरकत कर रहे है. मेले में कृषि यंत्रों के अलावा कृषि सम्बंधित उत्पाद बनाने वाली कंपनियां भी शिरकत की है. आज भी मेले में किसानों का हुजूम उमड़ा है. इस दौरान किसानों ने कृषि औजार और कीटनाशकों के बारे में जानने के साथ ही कीटनाशक और कृषि औजार बनाने वाली कंपनियों के बारे में भी जाना.

इस मेले में बीकेटी, सोनालिका, महिंद्रा और एमआरएफ कंपनी के उत्पाद आकर्षण का केंद्र बिंदु तो है ही इसके साथ ही जैविक भिंडी, जंगली भिंडी, लाल भिंडी, एक मीटर लंबी लौकी भी आकर्षण की केंद्र विंदु है, साथ ही जबलपुर विवि के छात्रों द्वारा प्रदर्शित ड्रोन भी लोगों के आकर्षण का केंद्र है.

आज मेले में दूसरे दिन किसान संगोष्ठी का आयोजन किया गया है जिसमें किसान उत्पादकता बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं, साथ ही जलवायु परिवर्तन के प्रभावों पर चर्चा कर रहे हैं. मेले में काले रंग का कड़कनाथ मुर्गा भी जिसका खून भी काले रंग का है वह आकर्षक का केन्द्र है.

मेले में कृषि जागरण की टीम से, कृषि औजार और कीटनाशक बनाने वाली कंपनियों के साथ ही बहुत सारे प्रगतिशील किसानों ने भी संपर्क किया और कृषि जागरण के बारे में जाना. वैसे कृषि जागरण के टीम से मिले बहुतायत किसान ऐसे थे जो कृषि जागरण के बारे में पहले से ही जानते थे.

English Summary: Inauguration of three-day 'National 'Krishi Uday Mela' in Jabalpur, Madhya Pradesh

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News