1. ख़बरें

300 रुपए बोरी बढ़ा DAP के दाम! जानिए इस खबर को लेकर IFFCO ने क्या कहा है?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
IFFCO

IFFCO

देश के किसानों को हमेशा कई समस्याओं से जूझना पड़ता है. जैसा कि हम जानते हैं कि पिछले साल किसानों को कोरोना महामारी की वजह से कई समस्याएं हुई थीं. इस बीच एक बार फिर कोरोना से जूझ रहे किसानों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं.

दरअसल, सहकारी क्षेत्र के इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर्स कोऑपरेटिव (IFFCO) ने डाई अमोनियम फास्फेट यानी DAP की कीमत में इजाफा किया है. इसे आम भाषा में हम डाई कहते हैं.

DAP की कीमत में इजाफा

इफको (IFFCO) ने DAP की कीमत 300 रुपए बोरी बढ़ा दी है. बता दें कि पिछले माह निजी क्षेत्र की कंपनियों ने भी 50 किलो के बोरी की कीमत 300 रुपए बढ़ाई थी. हालांकि, इफको (IFFCO) ने बढ़े हुए दाम की खबरों को खारिज किया है. इफको (IFFCO) का कहना है कि पहले से पैक हो चुका खाद अपनी पुरानी कीमत पर बिकता रहेगा.

इफको ने बयान में क्या कहा?

इफको (IFFCO) की तरफ से बयान में कहा गया है कि हमारे पास 11.26 लाख मिट्रिक टन खाद का स्टॉक है. यह किसानों को पुराने दाम पर ही मिलता रहेगा, जो नए दाम वाला खाद है, वह बेचने के लिए नहीं हैं. इसके साथ ही इफको ने खाद की कीमतों में बढ़ोतरी को राजनीतिक दल या सरकार से जोड़ने की बात करने वाली खबरों या ट्वीट पर कड़ी आपत्ति जताई है. इफको (IFFCO) द्वारा खाद की कीमतों में बढ़ोतरी की बात केवल अस्थायी है.

कहां से आई कीमत बढ़ने वाली बात?

जानकारी के लिए बता दें कि इफको के मार्केटिंग सर्विसेस डिपार्टमेंट की तरफ से 7 अप्रैल को एक पत्र जारी किया गया था. इसमें डीएपी (DAP) और अन्य खाद की बढ़ती कीमतों का जिक्र किया गया है. इस पत्र में लिखा गया है कि 01 अप्रैल से बढ़ी हुई कीमतें प्रभावी हैं. इस पत्र में डीएपी (DAP) की 50 किलो वाली बोरी की कीमत 1900 रुपए दर्शाई गई है, तो वहीं पत्र पर मार्केटिंग डायरेक्टर योगेंद्र कुमार का हस्ताक्षर भी है.

इफको के सीईओ और मैनेजिंग डायरेंक्टर ने क्या कहा?

इफको (IFFCO) के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ यूएस अवस्थी का कहना है कि 11.26 लाख मिट्रिक टन खाद पुरानी कीमतों पर बेची जाएगी. उन्होंने ट्वीट किया है कि किसानों को डीएपी की 50 किलो वाली बोरी 1200, एनपीके (10:26:26) 1175 एनपीके (12:32:16) 1185 और एनपीएस (20:20:0:13) की बोरी 925 रुपए की कीमत पर उपलब्ध होगी. इसके अलावा लिखा है कि इफको के मार्केटिंग टीम को आदेश दे दिया गया है कि किसानों को पहले से पैक हो चुके खाद की बोरी पुरानी कीमत पर ही बेची जाए.

English Summary: IFFCO raised 300 rupees sack for DAP!

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News